फोटो गैलरी

Hindi Newsछोड़ दें मछली तेल से बना आहार!

छोड़ दें मछली तेल से बना आहार!

मछली तेल से बने पूरक आहार की तुलना में मछली खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा बेहतर होता है। हाल ही में हुए एक शोध में यह तथ्य सामने आया...

छोड़ दें मछली तेल से बना आहार!
Wed, 06 Mar 2013 11:28 PM
ऐप पर पढ़ें

मछली तेल से बने पूरक आहार की तुलना में मछली खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा बेहतर होता है। हाल ही में हुए एक शोध में यह तथ्य सामने आया है। हालांकि मछली तेल में पाया जाने वाला ओमेगा-3 वसा अम्ल मानव शरीर के स्नायु तंत्र, हृदय रक्षा प्रणाली जैसे विभिन्न तंत्रों को मजबूत बनाता है, लेकिन इसी तरह के एक वसा अम्ल 'डोकोसाहेक्जोनिक(डीएचए)' की प्रक्रिया विधि और उससे उत्पन्न होने वाला प्रभाव, स्वास्थ्य के लिहाज से अभी अनसुलझा व अनुत्तरित है।

पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के शरीर क्रिया विज्ञान के प्रवक्ता तोशीनारी होशी और उनके सहयोगियों ने मछली के तेल पर अध्ययन किया कि कैसे यह शरीर के रसायन संवाहन प्रक्रिया को प्रभावित कर रक्तदाब को कम करता है। टीम ने पाया कि डीएचए रक्तदाब को बड़ी तेजी और प्रतिक्रियात्मक तरीके से लगभग 20 गुना तेज कर रक्त और आयन संवहन प्रक्रिया को सक्रिय करता है।

चूहों पर किए गए अध्ययन के बाद तुलनात्मक रूप से अध्ययनकर्ता टीम ने पाया कि मछली तेल से बनी अधिकतर दवाइयों में डीएचए एथिल एस्टर पाया जाता है जो कि रक्त और रसायन वाहक तंत्र को सक्रिय करने में नाकाम रहा। इतना ही नहीं यह रसायन डीएचए के सकारात्मक प्रभाव को भी को नष्ट कर देता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें