मंगलवार, 30 जून, 2015 | 04:37 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    PHOTO: सचिन ने खींची बेटी सारा के साथ सेल्फी, इंटरनेट पर हुई वायरल बांग्लादेश में जिसे धौनी ने प्लेइंग इलेवन से किया बाहर, BCCI ने उसी रहाणे को बनाया नया कप्तान जब 1200 पाकिस्तानी सैनिकों पर भारी पड़ा एक हिन्‍दुस्तानी, पढ़िए पूरी कहानी तिहाड़ में सुरंग: LG ने दिए जांच के आदेश, कैदी की भी तलाश जारी व्यापमं आरोपियों की मौत सामान्य, सीबीआई जांच की जरूरत नहीं: गौर आर्डिनेंस फैक्टरियों ने रक्षा मंत्रालय को उत्पादन घटने की चेतावनी दी लाफार्ज के मैनेजर की लापता पत्नी की लाश मिली मौके लेकर आएगी दूसरी कटऑफ जिम्बाब्‍वे दौरा: धोनी-विराट-रोहित को आराम, अजिंक्य रहाणे होंगे कप्तान, हरभजन की वनडे में वापसी IPL स्पॉट फिक्सिंग: श्रीसंथ मामले की सुनवाई 25 जुलाई तक स्थगित
कार पार्क करने में पुरुषों से बेहतर हैं महिलाएं
लंदन, एजेंसी First Published:30-01-12 04:32 PM
Image Loading

महिलाओं को पुरुषों से बेहतर ड्राइवर तो पहले ही कहा जाता था अब एक नए अध्ययन में यह बात भी साबित हुई है कि गाड़ी को पार्किंग में लगाने के मामले में भी महिलाएं पुरुषों से कहीं बेहतर होती हैं।
   
शोध में पाया गया है कि महिला ड्राइवर पारंपरिक अवधारणा के विपरीत पार्किंग के मामले में जगह तलाशने और कम जगह में भी अच्छे से गाड़ी पार्क करने में पुरुषों के मुकाबले अधिक समझदारी से काम लेती हैं।

यह अलग बात है कि वे गाड़ी पार्क करने में अधिक समय लेती हैं। पार्किंग के मामले में महिलाओं को 20 अंकों में से 13 अंक दिए गए हैं जबकि इसी शोध में इस श्रेणी के लिए पुरुषों को 12 में से 3 अंक दिए गए। डेली टेलीग्राफ में प्रकाशित समाचार में बताया गया है कि शोध के लिए पार्किंग शैली के सात महत्वपूर्ण कारकों को ध्यान में रखा गया था।
   
पेशेवर ड्राइविंग विशेषज्ञ तथा इस शोध की परिकल्पना करने वाले नील बीसोन ने बताया कि इस शोध के नतीजे काफी चौकाने वाले थे। शोध रिपोर्ट कहती है कि मेरे अनुभव में पुरुषों की सीखने की क्षमता हमेशा अच्छी रही है और उन्होंने ड्राइविंग संबंधी कक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन किया है। लेकिन यह बहुत संभव है कि महिलाओं ने प्रशिक्षण के दौरान दी गयी सूचनाओं को गहराई से ग्रहण किया हो।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड