फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा ने शुरू की इंसानी दिमाग के अध्ययन की योजना

ओबामा ने शुरू की इंसानी दिमाग के अध्ययन की योजना

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इंसान के दिमाग के अध्ययन के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की है, जिससे अल्जाइमर्स तथा मिर्गी जैसी बीमारियों के इलाज में मदद मिल सकती है। ओबामा ने इस योजना...

ओबामा ने शुरू की इंसानी दिमाग के अध्ययन की योजना
एजेंसीWed, 03 Apr 2013 05:33 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इंसान के दिमाग के अध्ययन के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की है, जिससे अल्जाइमर्स तथा मिर्गी जैसी बीमारियों के इलाज में मदद मिल सकती है। ओबामा ने इस योजना की शुरुआत मंगलवार को व्हाइट हाउस में की।

परियोजना में शामिल वैज्ञानिकों एवं व्यवसायियों को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि हम सपने देखने वाले और जोखिम लेने वाले राष्ट्र हैं। कम्प्यूटर चिप्स, जीपीसी प्राद्यौगिकी, इंटरनेट आदि का विकास मौलिक शोध के क्षेत्र में सरकारी निवेश के बगैर हुआ है।

ब्रेन रिसर्च थ्रू एडवांसिंग इन्नोवेटिव न्यूरोटेक्नोलॉजिज (ब्रेन) इनिशिएटिव नाम की इस योजना के लिए वर्ष 2014 के बजट में 10 करोड़ डॉलर से अधिक का आवंटन किया गया है। ओबामा इसी महीने यह बजट अमेरिकी संसद में पेश करेंगे।

इस योजना का उद्देश्य वैज्ञानिकों को अल्जाइमर्स, ऑटिज्म तथा मिर्गी जैसी बीमारियों के उपचार एवं रोकथाम में मदद देना तथा किसी भारी सदमे के कारण दिमाग को पहुंची क्षति को दुरुस्त करने में मदद देना है। ब्रेन इनिशिएटिव नाम की इस योजना में शामिल वैज्ञानिकों में न्यूयार्क स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी में जैविक विज्ञान एवं न्यूरोसाइंस के प्रोफेसर स्पेनियर्ड रफेल युस्ते प्रमुख हैं।

युस्ते ने न्यूरॉन पत्रिका में जून 2012 में प्रकाशित लेख में कोलम्बिया यूनिवर्सिटी में अपने पिछले 16 साल के कामकाज के आधार पर इस योजना की रूपरेखा पेश की थी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें