फोटो गैलरी

Hindi Newsरोजाना डिब्बाबंद जूस पीना खतरनाक

रोजाना डिब्बाबंद जूस पीना खतरनाक

अगर आपको रोज फलों का डिब्बाबंद जूस पीने की आदत है तो उसे बदल दीजिए, क्योंकि हाल में हुए दो शोधों में यह बात सामने आयी है कि रोज इसका सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दोनों शोध में दावा किया गया...

रोजाना डिब्बाबंद जूस पीना खतरनाक
एजेंसीFri, 10 Jun 2011 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपको रोज फलों का डिब्बाबंद जूस पीने की आदत है तो उसे बदल दीजिए, क्योंकि हाल में हुए दो शोधों में यह बात सामने आयी है कि रोज इसका सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

दोनों शोध में दावा किया गया है कि जूस को जब डिब्बा बंद किया जाता है तो उसमे बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी होती है। ऐसे में आपको उसकी लत पड़ सकती है।

एक शोध में कहा गया है कि रोज दो गिलास जूस का सेवन अपको स्वीट टूथ यानी मीठे का आदी बना सकता है, जिससे आपकी भूख बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। दूसरे शोध में लोगों को सूखे फल खाने का सुझाव दिया गया है। सूखे फलों में ताजे फलों की तरह ही एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल और सभी पोषक तत्व होते हैं।

डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों शोधों ने अपने परिणाम के आधार पर निष्कर्ष निकाला है कि दिन में पांच बार लिए जाने वाले भोजन में फलों का जूस शामिल नहीं होना चाहिए। सूखे फल खाने की आदत को बढ़ावा देना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें