गुरुवार, 03 सितम्बर, 2015 | 03:17 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
धूम्रपान से खत्म हो सकता है आपका दिमाग
लंदन, एजेंसी First Published:26-11-2012 03:13:45 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

धूम्रपान करने वालों को सावधान हो जाने की जरूरत है। एक अध्ययन की माने तो इससे दिमाग के सोचने-समझने की क्षमता पूरी तरह खत्म हो सकती है।

किंग्स कॉलेज, लंदन के शोधकर्ताओं ने 50 साल से अधिक उम्र के सैकड़ों लोगों की जीवनशैली का अध्ययन करने के साथ ही उनके दिमाग की जांच की। इसमें पाया गया कि धूम्रपान से रक्तचाप और मोटापा बढ़ने के साथ ही इससे दिमाग पर काफी नकारात्मक असर होता है।

बीबीसी के अनुसार शोध में शामिल लोगों ने नए शब्द सीखने और कुछ अन्य बातों का प्रशिक्षण लिया। इसके चार और 10 साल बाद इनके दिमाग की जांच की गई जिसमें पता चला कि सीखने-समझने की क्षमता और धूम्रपान का सीधा ताल्लुक है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि लोगों को इसको लेकर जागरूक रहने की जरूरत है कि खराब जीवनशैली से दिमाग और शरीर दोनों को नुकसान पहुंच सकता है।

 

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में 22 साल बाद भारत ने टेस्ट सीरीज जीती
भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन श्रीलंका को 117 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

मैथ नहीं जानते
टीचर-सोनू, तुम्हारे पापा ने 10 प्रतिशत के सालाना ब्याज पर 5000 रुपए कर्ज लिए। वे एक साल बाद कर्ज वापस करते हैं, बताओ वह कुल कितने पैसे वापस करेंगे?
सोनू-कुछ भी नहीं।
टीचर (गुस्से में)-तुम मैथ नहीं जानते।
सोनू-सर, मैं तो मैथ जानता हूं, पर आप मेरे पिताजी को नहीं जानते