शुक्रवार, 27 फरवरी, 2015 | 13:00 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि आने वाले वर्षों में आर्थिक वृद्धि दर 8 से 10 प्रतिशत के बीच संभव है। वर्ष 2014-15 में वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है।गोधरा दंगों के बाद गुजरात के हिम्मतनगर जिले में तीन ब्रितानी लोगों की हत्या के मामले में स्थानीय अदालत ने छह लोगों को बरी किया।देश में विकास का अच्छा माहौल: आर्थिक सर्वे।2014-15 में विकास घरेलू मांग के कारण: आर्थिक सर्वे।बरेली- बीएसएफ के भिटौरा कैंप में स्‍वाइन फ़लू की दहशत, तबियत खराब होने पर जिला अस्‍पताल लाए गए 10 जवान, स्‍वाइन फ़लू के संदेह में कराया जा रहा मेडिकल परीक्षण, जांच को लखनऊ भेजे जा रहे नमूने।अप्रैल-दिसंबर के बीच महंगाई दर घटी: आर्थिक सर्वे।8 फीसदी विकास दर का अनुमान: आर्थिक सर्वे।लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश
शराब से सावधान रहें गर्भवती महिलाएं
वारसा, एजेंसी First Published:26-11-12 06:50 PMLast Updated:26-11-12 06:52 PM
Image Loading

गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन करने वाली महिलाओं के बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

पोलैंड के शोधकर्ताओं ने 'फीटल एल्कोहल सिंड्रोम' नाम की इस बीमारी के प्रभावों को बताने के लिए 'मैगनेटिक रिजोनेंस इमेजिंग' तकनीकों का इस्तेमाल किया।

शोध में 300 बच्चों को शामिल किया गया जिनकी मांओं ने गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन किया था और 30 ऐसे बच्चों लिए गए जिनकी मांओ ने शराब का सेवन नहीं किया।

जैजीलोनिया यूनिवर्सिटी के अनुसार शोधकर्ताओं ने 'मैगनेटिक रिजोनेंस इमेजिंग' तकनीक द्वारा मस्तिष्क के दोनों भागों को जोड़ने वाली महासंयोजिका (कॉरपस कोलोसम) के आकार-प्रकार की जांच की।

जिन बच्चों की मांओं ने गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन किया था उनकी मस्तिष्क महासंयोजिका अपेक्षाकृत कमजोर पाई गई।

पोलैंड के कारकोव में स्थित जैजीलोनिया यूनिवर्सिटी के रेडियोलॉजी विभाग के प्रमुख एन्ड्रेज उरबानिक का कहना है कि यह बदलाव बच्चों में मनोवैज्ञानिक परेशानियों का कारण बन सकते हैं।

यह रिपोर्ट रविवार को उत्तरी अमेरिका के रेडियोलॉजिकल सोसाइटी के सालाना बैठक में पेश की गई।

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड