फोटो गैलरी

Hindi Newsजैतून का तेल रखता है दिल को दुरूस्त

जैतून का तेल रखता है दिल को दुरूस्त

जैतून के तेल का नियमित इस्तेमाल दिल को तो दुरूस्त बनाता ही है दिल संबंधी बीमारियों के जोखिमों को भी घटाता है। ग्लासगो तथा लिस्बन विश्वविद्यालयों और जर्मनी में मोसाइक्यूज डायग्नोस्टिक्स के...

जैतून का तेल रखता है दिल को दुरूस्त
एजेंसीFri, 21 Nov 2014 11:14 AM
ऐप पर पढ़ें

जैतून के तेल का नियमित इस्तेमाल दिल को तो दुरूस्त बनाता ही है दिल संबंधी बीमारियों के जोखिमों को भी घटाता है। ग्लासगो तथा लिस्बन विश्वविद्यालयों और जर्मनी में मोसाइक्यूज डायग्नोस्टिक्स के अध्ययनकर्ताओं ने जैतून के तेल का असर जानने के लिए मिलकर काम किया।
    
अमेरिकी जर्नल क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन में जैतून सहित पौधे में पाए जाने वाले प्राकृतिक अवयव फेनोलिक्स के हृदय पर पड़ने वाले असर को परखा गया। अमेरिका में संघीय औषधि प्रशासन और यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण का मानना है कि मोनोसेचुरेटेड फैटी एसिड के साथ फेनोलिक्स, जैतून के तेल के रक्षात्मक प्रभाव के लिए जिम्मेदार होता है।
    
अध्ययन का पहलू यह रहा कि लक्षित समूहों पर इसका असर देखा गया। यानि, ऐसे लोग जो हमेशा जैतून का तेल इस्तेमाल नहीं करते हैं।
    
स्वास्थ्य पर तेल पूरकों के असर के अध्ययन के लिए अध्ययन टीम ने नई डायग्नोस्टिक तकनीक को आजमाया। धमनी संबंधी (सीएडी), किडनी संबंधी (सीकेडी) और मधुमेह जैसी बीमारियों के संकेत के लिए पहचानी गयी पेपटाइडस (खंडित प्रोटीन से निर्मित) के रेंज को जानने के लिए पेशाब के नमूने की जांच की गयी।
    
परिणाम से पता चला कि दोनों समूहों में बीमारी की सबसे सामान्य किस्म सीएडी के नतीजे में बड़ा बदलाव दिखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें