फोटो गैलरी

Hindi Newsगर्दन पर छूते ही छूमंतर होगा सिरदर्द

गर्दन पर छूते ही छूमंतर होगा सिरदर्द

एक्यूप्रेशर चीन की पुरातन चिकित्सा पद्धति है। शरीर के खास बिंदु पर हल्का-सा दबाव डालते ही कई बीमारियों और शारीरिक समस्याओं का इलाज मिनटों में हो जाता है। लेकिन कई इससे अनजान होते हैं। ‘जर्नल...

गर्दन पर छूते ही छूमंतर होगा सिरदर्द
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 08 Oct 2014 09:50 AM
ऐप पर पढ़ें

एक्यूप्रेशर चीन की पुरातन चिकित्सा पद्धति है। शरीर के खास बिंदु पर हल्का-सा दबाव डालते ही कई बीमारियों और शारीरिक समस्याओं का इलाज मिनटों में हो जाता है। लेकिन कई इससे अनजान होते हैं। ‘जर्नल अल्टरनेटिव थेरेपीज’ में प्रकाशित रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने शरीर से जुड़ी उन तीन समस्याओं के बारे में बताया है, जिन्हें एक्यूप्रेशर से दूर किया जा सकता है।

1. मिचली आने पर हथेली दबाएं: मिचली या फिर सुबह महसूस होने वाली सुस्ती का इलाज एक्यूप्रेशर से किया जा सकता है। कलाई के नीचे से होकर जानने वाली हड्डियों के बीच के हिस्से को दबाएं। यह जगह हथेली का आधार होती है।

2. सिर दर्द में गर्दन का ऊपरी हिस्सा दबाएं: सिर की हड्डी के नीचे पिछली ओर थोड़ी खाली जगह होती है। इसे दोनों ओर से अंगुठे और उंगली से दबाएं। उंगली के बीच में तीन इंच का अंतर रखें। इस दौरान दो मिनट तक गहरी सांस लेते रहें। सिरदर्द दूर हो जाएगा।

3. सर्दी का इलाज नाक से: सर्दी में आंखों के बीच की जगह सबसे ज्यादा तकलीफ देती है। इस हिस्से को एक-एक ओर से अंगुठे से एक से दो मिनट तक दबाएं। इसके बाद दोनों ओर एक साथ अंगुठे से दबाएं। ऐसा तीन से पांच मिनट तक करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें