फोटो गैलरी

Hindi Newsबिजली बचाने वाले CFL से कैंसर का खतरा

बिजली बचाने वाले CFL से कैंसर का खतरा

बिजली की बचत करने वाले बल्ब का इस्तेमाल कर आप बिजली बिल में भले ही कुछ बचत कर लेते हैं लेकिन एक नये अध्ययन में दावा किया गया है कि जब आप इस तरह के बल्ब का इस्तेमाल करते हैं, तब इससे कैंसर फैलाने वाला...

बिजली बचाने वाले CFL से कैंसर का खतरा
एजेंसीWed, 20 Apr 2011 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली की बचत करने वाले बल्ब का इस्तेमाल कर आप बिजली बिल में भले ही कुछ बचत कर लेते हैं लेकिन एक नये अध्ययन में दावा किया गया है कि जब आप इस तरह के बल्ब का इस्तेमाल करते हैं, तब इससे कैंसर फैलाने वाला रसायन निकलता है।
    
जर्मनी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ऊर्जा की बचत करने वाले बल्ब को किसी व्यक्ति के सिर के पास अधिक समय तक जलते नहीं छोड़ देना चाहिए क्योंकि इससे जहरीला पदार्थ निकलता है। अध्ययन के मुताबिक वयस्क लोगों को इसका इस्तेमाल पढ़ाई के लिए नहीं करना चाहिए और न ही इसे बच्चों के कमरे में पूरी रात जलते छोड़ देना चाहिए।
    
डेली मेल में प्रकाशित खबर के मुताबिक हालांकि, इस बात से सभी लोग अवगत हैं कि बल्ब के टूटने पर इसके अंदर से पारा की नुकसानदेह मात्रा निकलती है जबकि हालिया अध्ययन में पाया गया कि इसका इस्तेमाल करने पर इससे अन्य कैंसर फैलाने वाला नुकसानदेह रसायन भी निकलता है।

जर्मन अध्ययन में पाया गया कि इस तरह के बल्ब से वाष्प के रूप में रसायन निकलता है। इस तरह के बल्ब में शामिल हानिकारक चीजों में फेनोल (द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान नाजियों ने इस जहर का इस्तेमाल हजारों लोगों को मारने के लिए किया था) और नैप्थालीन एवं स्टाइरीन शामिल है।
    
जांच से पता चला है कि इन बल्बों को बनाने में जिन पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है, वे संभावित नुकसानों के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, विशेषज्ञ इस ताजा अध्ययन के नतीजों से पूरी तरह से सहमत नहीं हैं। पोटसमाउथ विश्वविद्यालय के डॉ़ मिशेल ब्लर ने ब्रिटिश मीडिया को बताया कि इस जर्मन अध्ययन के समर्थन के लिए भविष्य में कुछ और स्वतंत्र अध्ययन किए जाने की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें