फोटो गैलरी

Hindi Newsअंडे का सफेद हिस्सा घटाता है रक्तचाप

अंडे का सफेद हिस्सा घटाता है रक्तचाप

अंडे के सफेद हिस्से में रक्तचाप को घटाने की क्षमता होती है और इसका कोई नकारात्मक असर भी नहीं होता...

अंडे का सफेद हिस्सा घटाता है रक्तचाप
Wed, 10 Apr 2013 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

अंडे के सफेद हिस्से में रक्तचाप को घटाने की क्षमता होती है और इसका कोई नकारात्मक असर भी नहीं होता है। बुधवार को प्रस्तुत अमेरिकी वैज्ञानिकों का एक अध्ययन इस दृष्टिकोण का समर्थन करता है।

साइंस डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों की रिपोर्ट कहती है कि अंडे का सफेद हिस्सा उन लोगों के बीच पहले से ही लोकप्रिय है, जो कोलेस्ट्रॉल की अधिकता के कारण पीला हिस्सा या जर्दी नहीं खाना चाहते हैं। अब यह भी पता चला है कि सफेद हिस्सा रक्तचाप कम करने में सक्षम है।

वैज्ञानिकों का अध्ययन, विश्व के सबसे बड़ी वैज्ञानिक सोसाइटी अमेरिकी केमिकल सोसाइटी (एसीएस) के 245वीं राष्ट्रीय बैठक और प्रदर्शनी का हिस्सा था। जिलिन विश्वविद्यालय के पीएचडी धारक और अध्ययन दल के अगुआ झिपेंग यू ने कहा कि हमारा शोध सुझाता है कि यह अंडे को ‘अविश्वसनीय और खाने योग्य’ कहने की एक अन्य वजह हो सकता है।

झिपेंग यू ने कहा कि हमारे पास प्रयोगशाला से मिले साक्ष्य हैं कि अंडे के सफेद हिस्से में मौजूद अवयव (पेप्टाइड, जो प्रोटीन निर्माण का प्रमुख तत्व होता है) रक्तचाप को कम करता है और यह कैप्टोप्रिल (रक्तचाप की दवा) की एक छोटी खुराक जितनी प्रभावी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें