फोटो गैलरी

Hindi Newsसिर का बड़ा आकार बचाता है अल्जाइमर से: अध्ययन

सिर का बड़ा आकार बचाता है अल्जाइमर से: अध्ययन

छोटे सिर वाले अल्जाइमर रोगियों की तुलना में बड़े सिर वाले अल्जाइमर रोगियों की याद्दाश्त और सोचने समझने की क्षमता अच्छी होती है, चाहे दोनों के मस्तिष्क की कोशिकाएं समान संख्या में खत्म क्यों न हुई हों...

सिर का बड़ा आकार बचाता है अल्जाइमर से: अध्ययन
एजेंसीTue, 13 Jul 2010 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

छोटे सिर वाले अल्जाइमर रोगियों की तुलना में बड़े सिर वाले अल्जाइमर रोगियों की याद्दाश्त और सोचने समझने की क्षमता अच्छी होती है, चाहे दोनों के मस्तिष्क की कोशिकाएं समान संख्या में खत्म क्यों न हुई हों ।

जर्मनी में म्यूनिख के टेक्नीकल विश्वविद्यालय के रॉबर्ट पर्नीजेकी ने एक अध्ययन में कहा है ये परिणाम इस मस्तिष्क भंडार या मस्तिष्क में होने वाले बदलाव को बर्दाश्त करने की क्षमता के सिद्धांत को बल प्रदान करते हैं। हमारे निष्कर्ष जीवन में मस्तिष्क के ईष्टतम विकास के महत्व को भी रेखांकित करते हैं क्योंकि छह वर्ष की उम्र तक मस्तिष्क अपने अंतिम आकार के 93 प्रतिशत हिस्से तक पहुंच जाता है।

पर्नीजेकी ने शोध दल की अगुवाई की है। अध्ययन के दौरान पाया गया कि सिर के बड़े आकार का सीधा संबंध याददाश्त और सोचने समझने की शक्ति से होता है। इस शोध के मुताबिक, सिर का आकार मस्तिष्क भंडार और मस्तिष्क के विकास का पैमाना है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, हालांकि मस्तिष्क का विकास अनुवांशिकी से भी निर्धारित होता है, लेकिन इस पर पोषण तथा केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में संक्रमण और मस्तिष्क संबंधी चोट का काफी असर पड़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें