फोटो गैलरी

Hindi Newsजीका वायरस का संबंध मस्तिष्क की ढेर सारी बीमारियों से

जीका वायरस का संबंध मस्तिष्क की ढेर सारी बीमारियों से

ब्राजील में हुए एक चिकित्सा अध्ययन में मच्छर जनित जीका वायरस और एक्यूट डिसेमिनेटेड इनसेफेलोमाइलीटिस (एडीईएम) के बीच एक कड़ी का पता चला है। एडीईएम की अवस्था में मल्टी स्क्लेरोसिस (एमएस) रोग होता...

जीका वायरस का संबंध मस्तिष्क की ढेर सारी बीमारियों से
एजेंसीTue, 03 May 2016 12:05 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्राजील में हुए एक चिकित्सा अध्ययन में मच्छर जनित जीका वायरस और एक्यूट डिसेमिनेटेड इनसेफेलोमाइलीटिस (एडीईएम) के बीच एक कड़ी का पता चला है। एडीईएम की अवस्था में मल्टी स्क्लेरोसिस (एमएस) रोग होता है।

यह अध्ययन उत्तरपश्चिमी पेरनाम्बुको राज्य की राजधानी रिसीफी के एक अस्पताल द्वारा किया गया था, जो जीका महामारी से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। पेरनाम्बुको में माइक्रोसेफेली के मामलों और असामान्य रूप से छोटे मस्तिष्क के साथ पैदा हुए बच्चों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों को भरोसा है कि यह जीका से संबंधित है, हालांकि इसका कोई निश्चित वैज्ञानिक सबूत नहीं है।

ब्राजीलियाई न्यूज नेटवर्क ग्लोबो की शुक्रवार की रपट के अनुसार, इस अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग ने जीका संक्रमित 180 रोगियों और उनके तंत्रिका तंत्र के लक्षणों का आकलन किया, जिनमें 30 रोगी एडीईएम, इनसेफेलाइटिस और माइलाइटिस रोग विकसित हो चुके थे।

इस चिकित्सा दल की मुख्य लूसिया ब्रिटो ने बताया, ‘‘निश्चित रूप से यह रोग जीका वायरस से संबंधित है।’’

लूसिया ने कहा कि एडीईएम एक अधिक जटिल अवस्था है, जिसमें रोगी का चेतना स्तर परिवर्तित हो सकता है, यानी वह कोमा में भी जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें