फोटो गैलरी

Hindi Newsगर्भवास्था में मीठे पेय पदार्थ का सेवन शिशु में बढ़ाता है मोटापा

गर्भवास्था में मीठे पेय पदार्थ का सेवन शिशु में बढ़ाता है मोटापा

गर्भावस्था के दौरान मीठे ड्रिंक्स का सेवन करने वाली महिलाओं की संतान को मोटापे का सामना करना पड़ सकता है। सोमवार को प्रकाशित एक नए शोध में यह पता चला है। कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ मैनीटोबा के मुख्य...

गर्भवास्था में मीठे पेय पदार्थ का सेवन शिशु में बढ़ाता है मोटापा
एजेंसीWed, 11 May 2016 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्भावस्था के दौरान मीठे ड्रिंक्स का सेवन करने वाली महिलाओं की संतान को मोटापे का सामना करना पड़ सकता है। सोमवार को प्रकाशित एक नए शोध में यह पता चला है।

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ मैनीटोबा के मुख्य लेखक मेघन आजाद ने बताया, ‘‘हमारे अध्ययन ने वह पहला मानव साक्ष्य उपलब्ध कराया है, जो बताता है कि गर्भावस्था के दौरान कृत्रिम मीठे पेय पदार्थों की खपत शिशु के वजन परिवर्तन से जुड़ी हुई है।’’

इस अध्ययन के लिए शोधार्थियों ने 3,033 मां-शिशु की जोड़ी का आकलन किया। इस दौरान मां द्वारा गर्भावस्था में लिए जाने वाले पेय पदार्थो का शिशु के बॉडी मास इंडेक्स पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन किया गया।

शोध में 30 प्रतिशत महिलाओं ने कृत्रिम पेय पदार्थों जैसे सॉफ्ट ड्रिंक और चाय-कॉफी के सेवन की बात स्वीकारी। वहीं 5.1 प्रतिशत महिलाओं में नियमित तौर पर इन पदार्थों का सेवन पाया गया और उनकी संतान के पहले साल में मोटापे के दोगुने जोखिम की संभावना देखी गई।

यह शोध अमेरिकी पत्रिका जेएएमए पीडियाट्रिक्स में प्रकाशित हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें