फोटो गैलरी

Hindi Newsटीचर्स डे मनाओ और पेपर में ए ग्रेड लेकर आओ

टीचर्स डे मनाओ और पेपर में ए ग्रेड लेकर आओ

टीचर का नाम लेते ही कैसी तस्वीर आती है तुम्हारे दिमाग में? शायद डांटती-समझाती मैडम की या खूब दौड़ लगवाते, कभी रुलाते, कभी संभालते सर की। पर ये तो तय है कि टीचर से बिना मिले तुम्हारा दिन भी पूरा नहीं...

टीचर्स डे मनाओ और पेपर में ए ग्रेड लेकर आओ
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Sep 2015 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

टीचर का नाम लेते ही कैसी तस्वीर आती है तुम्हारे दिमाग में? शायद डांटती-समझाती मैडम की या खूब दौड़ लगवाते, कभी रुलाते, कभी संभालते सर की। पर ये तो तय है कि टीचर से बिना मिले तुम्हारा दिन भी पूरा नहीं होता। टीचर होते ही इतने खास हैं। उनकी हर बात में तुम्हारा ही फायदा छिपा होता है। अगर वे स्टेज पर परफॉर्मेंस देने के लिए डांटते हैं तो समझो कि तुम्हारा आत्मविश्वास बढ़ा रहे हैं और अगर नंबर कम आने पर मम्मी-पापा को बुलाते हैं तो तुम्हारी परफॉर्मेंस और अच्छी देखना चाहते हैं।

यूं तो हमारे देश में 1962 से हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा है। पर शिक्षकों के प्रति आभार जताने की हमारी काफी पुरानी परंपरा रही है। हम तो गुरु को देवता मानते हैं। इसलिए यह एक दिन हमारे लिए खास होता है टीचर्स को ये बताने का कि वो कितने खास हैं।

इसके ये 10 तरीके हो सकते हैं
1- दोस्तों के साथ मिलकरअपने क्लासरूम के दरवाजे पर टीचर को थैंक्यू करता चार्ट लगाओ या छोटा सा डिस्प्ले कार्ड लगाओ।
2- कोई एक फल दे सकते हो। और उसके नाम से मिलती दो लाइंस लिखो। जैसे आम के साथ नोट लिख सकते हो, जिस तरह आम फलों का राजा है, उसी तरह से आप सभी टीचर्स में सबसे खास हैं।
3- खूब सारे गुब्बारे फुलाओ और उनका एक बुके बनाकर मैडम को दो।
4- मैडम या सर के लिए कोई कविता लिखो और फिर उसे सबके सामने सुनाकर पढ़ो।
5- कोई ग्रीटिंग कार्ड बनाओ और उस पर थैंक्यू लिखकर सजाओ। ई-कार्ड बनाकर भी भेज सकते हो।
6- मम्मी या पापा के मोबाइल से टीचर्स डे के मैसेज उन्हें फॉरवर्ड कर सकते हो।
7- सुबह जल्दी स्कूल पहुंचकर दोस्तों के साथ मिलकर अपना क्लासरूम सजाओ। फिर मैडम का वेलकम करो। सजावट के लिए तुम फूल, गुब्बारे, स्टार आदि का प्रयोग कर सकते हो।
8- जब मैडम क्लास में आएं तो तुम उनके आगे परफार्म करो। चुटकुला सुना सकते हो, उनकी मिमिकरी भी करके दिखा सकते हो।
9- न्यूजपेपर भी टीचर्स डे के लिए खास इंतजाम करते हैं। तुम टीचर के साथ खिंचाए हुए फोटो के साथ अपनी फीलिंग को न्यूजपेपर में भेज सकते हो।
10- मैडम सबसे ज्यादा पेन-पेंसिल का इस्तेमाल करती हैं, इसलिए तुम रिसाइकिल्ड समान का प्रयोग करके पेन होल्डर बना सकते हो और उन्हें गिफ्ट कर सकते हो।

इनके लिए मनाया जाता है टीचर्स डे
भारत के दूसरे राष्ट्रपति और महान शिक्षक डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का परसों जन्मदिन है। इसी उपलक्ष्य में हमारे देश में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
वे 1888 में दक्षिण भारत के एक गरीब ब्राह्मण परिवार में पैदा हुए थे।
उनके पिता नहीं चाहते थे कि वे अंग्रेजी पढ़ें या स्कूल जाएं। वे उन्हें पुजारी बनाना चाहते थे। हालांकि बाद में सर्वपल्ली के बार-बार कहने पर वे उन्हें पढ़ाने को तैयार हुए।
वो काफी होशियार छात्र थे। उन्होंने अपनी पढ़ाई, स्कॉलरशिप्स के जरिए पूरी की।
बतौर शिक्षक वे छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय थे। जब वे कलकत्ता यूनिवर्सिटी में बतौर प्रोफसर ज्वाइन करने के लिए मैसूर यूनिवर्सिटी छोड़ रहे थे, तब वहां के हजारों छात्रों ने फूलों से सजी बग्घी से उन्हें रेलवे स्टेशन ले जाकर छोड़ा था। उस बग्घी को छात्र ही धक्का दे रहे थे।
डॉक्टर सर्वपल्ली देश के पहले उप-राष्ट्रपति थे। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में काफी काम किया था। जब उन्हें उनके करीबियों ने जन्मदिन मनाने को कहा तो उन्होंने इच्छा जाहिर की थी कि वे इस दिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो इसे शिक्षक दिवस के तौर पर मनाएं।
सर्वपल्ली जी चाहते थे कि लोग इस दिन सभी अपने अध्यापकों को याद करें और उन्हें सम्मान दें। इस बात का एहसास करें कि शिक्षक ही समाज की भावी पीढ़ी को सही दिशा दे रहे हैं।

दुनिया भर में सेलिब्रेशन
हमारी ही तरह दूसरे देश भी टीचर्स डे मनाते हैं। लेकिन हर देश में इसे 5 सितंबर को नहीं मनाया जाता। कई सारे देश इस दिन सेलिब्रेट करते हैं, पर कई ऐसे हैं, जिन्होंने अपने हिसाब से दिन निर्धारित किये हैं।
तुम्हें जानकर हैरानी होगी कि 5 सितंबर से ठीक एक महीने बाद यानी 5 अक्तूबर को दुनिया के 19 से अधिक देश टीचर्स डे मनाते हैं। 1994 के बाद यूनेस्को ने भी 5 अक्तूबर को ही वर्ल्ड टीचर्स डे घोषित कर दिया है। हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के अलावा मालदीव्स, कुवैत, मॉरीशस, कतर, ब्रिटेन, रूस आदि भी इस दिन टीचर्स डे मनाते हैं। चीन 10 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाता है।

28 फरवरी को 11 देश टीचर्स डे मनाते हैं। इनमें मोरक्को, लीबिया, मिस्र, जॉर्डन, साउदी अरब, बहरीन, ओमान आदि मुख्य हैं। अमेरिका में तो पूरे एक हफ्ते तक यह जश्न मनाया जाता है। मई के पहले हफ्ते में टीचर एप्रिसिएशन वीक होता है। इस हफ्ते के मंगलवार को टीचर्स डे मनाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें