फोटो गैलरी

Hindi Newsचमगादड़ जैसा था डायनोबैट

चमगादड़ जैसा था डायनोबैट

चीन में वैज्ञानिकों ने एक ऐसे डायनासोर के जीवाश्म की खोज की है, जिसके शरीर पर चमगादड़ की तरह पंख थे। चीन के हेबेई प्रांत के एक खेत में एक किसान ने इस जीवाश्म की खोज की। चीन के जीवाश्म विज्ञानियों ने...

चमगादड़ जैसा था डायनोबैट
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 06 May 2015 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन में वैज्ञानिकों ने एक ऐसे डायनासोर के जीवाश्म की खोज की है, जिसके शरीर पर चमगादड़ की तरह पंख थे। चीन के हेबेई प्रांत के एक खेत में एक किसान ने इस जीवाश्म की खोज की।

चीन के जीवाश्म विज्ञानियों ने कहा है कि यह जीवाश्म एक डायनासोर का है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि यह करीब 16 करोड़ साल पहले अस्तित्व में था। बीजिंग में ‘चाइनीज अकादमी ऑफ साइंसेज’ के प्रोफेसर सिंग सू ने कहा, ‘इसके पंख दूसरे डायनासोर से अलग हैं।’ वैज्ञानिकों का मानना है कि यह डायनासोर हवा में काफी तेजी से उड़ान भरता था। इस नए किस्म के डायनासोर का नाम ‘यी की’ रखा गया है, जिसका मतलब विचित्र पंख होता है।

मिला लंबे पंखों का जोड़ा
इस डायनासोर के जीवाश्म के पास एक लंबे पंखों का जोड़ा पाया गया है। इनका अध्ययन करने के बाद वैज्ञानिकों का मानना है कि यह ‘यी की’ उड़ान की गति को कम करने और जमीन पर सुरक्षित उतरने में मददगार रहा होगा। इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए विस्तार से शोध किए जा रहे हैं।

तेज उड़ा करते थे...
पूरी दुनिया में इस डायनासोर को लेकर अध्ययन चल रहे हैं। इस बारे में नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम ऑफ लॉस एंजिल्स के डॉं. लुइस ने कहा है कि डायनासोर का यह अनोखा पंख अब तक के किसी भी डायनासोर के पंख से ज्यादा लंबा भी है। दक्षिण अफ्रीका में यूनिवर्सिटी ऑफ केपटाउन के डॉं. अनुसूया के द्वारा इसके शारीरिक ढांचे की संरचना पर किया गया विश्लेषण यह बताता है कि यह डायनासोर एक वयस्क था और चार फुट लंबा यह जीव चार पंखों वाले सभी डायनासोर में बड़ा है।

बच्चे ने खोज निकाला शाकाहारी टी-रेक्स!
चिली में 7 साल के एक बच्चे ने टी-रेक्स प्रजाति के शाकाहारी डायनासोर का जीवाश्म खोज निकाला है। हुआ यूं कि डियागो सुआरेज अपने दोस्तों के साथ खेत में खेल रहा था। खेलते-खेलते उसे कुछ अजीब चीजें मिलीं। जब उसने वहां खुदाई की तो उसे काफी कुछ मिला। वह सभी चीजों को लेकर अपने घर गया तो उसके मम्मी-पापा को काफी हैरानी हुई। जब वैज्ञानिकों ने उसका अध्ययन किया तो पाया कि वह जीवाश्म टी-रेक्स प्रजाति के डायनासोर का है। उस बच्चे और स्थान के नाम पर उस जीवाश्म का नाम चिलीसोरस डियागो सुआरेज रखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें