फोटो गैलरी

Hindi Newsस्टडी: दिन में लंबी झपकी लेना हो सकता है इस बीमारी को दावत देना...

स्टडी: दिन में लंबी झपकी लेना हो सकता है इस बीमारी को दावत देना...

देर तक झपकी लेना आपकी हार्ट प्रॉब्लिम और डायबिटीज को बढ़ा सकती है। अमेरिका में हुए एक शोध से पता चलता है कि दिन में काम के दौरान ज्यादा देर की झपकी लेना दिल की समस्या और डायबिटीज की आशंका बढ़ा स

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Apr 2017 07:55 PM

देर तक झपकी लेना आपकी हार्ट प्रॉब्लिम और डायबिटीज को बढ़ा सकती है। अमेरिका में हुए एक शोध से पता चलता है कि दिन में काम के दौरान ज्यादा देर की झपकी लेना दिल की समस्या और डायबिटीज की आशंका बढ़ा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट बताती है कि भारत में तकरीबन पांच करोड़ से भी अधिक डायबिटीज के मरीज हैं। डब्लूएचओ इनकी संख्या दोगुना होने की आशंका भी जता चुका है। इस भयावह स्थिति को देखते हुए अपनी जीवनशैली में बदलाव करना बेहतर होगा। ज्यादातर विशेषज्ञ डायबिटीज को जीवनशैली से संबंधित रोग है। हालांकि कुछ मामलों में यह आनुवांशिक बीमारी भी होती है। इसका पूरी तरह उपचार तो संभव नहीं है, मगर जीवनशैली को नियंत्रित कर इस पर विजय पाई जा सकती है। डायबिटीज के लक्षणों में से एक है दिन में लंबी झपकी लेना। 

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

स्टडी: दिन में लंबी झपकी लेना हो सकता है इस बीमारी को दावत देना...1 / 2

स्टडी: दिन में लंबी झपकी लेना हो सकता है इस बीमारी को दावत देना...

एक घंटे से ज्यादा लंबी झपकी नुकसानदेह
अगर आप एक घंटे से ज्यादा लंबी झपकी लेते हैं और दिन में काफी थकान का अनुभव करते हैं, तो आपको 50 प्रतिशत डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा अधिक है। दिन में अत्याधिक थकान महसूस होना नींद आने की संभावना को बढ़ा देता है। इस बीमारी में इंसान सोने के दौरान सांस लेना ही भूल जाता है। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर पीटर फरेही के मुताबिक हो सकता है कि झपकी लेना आपके लिए सही न हो। 

कॉर्टिसोल हॉर्मोन का स्राव 
पूरी नींद नही लेने से दिमाग में कॉर्टिसोल नाम के हॉर्मोन का स्राव काफी बढ़ जाता है, जो हाई ब्लेडप्रेशर का कारक हो सकता है। इससे टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए। झपकी लेने की समय सीमा 30 मिनट से ज्यायदा नही होना चाहिए। 

डायबिटीज नियंत्रण के लिए घरेलू इलाज
करेला- करेला में कैरेटिन नामक रसायन होता है, जो प्राकृतिक स्टेरॉयड के रूप में इस्तेमाल होता है। इससे खून में शुगर लेवल नहीं बढ़ता। 

मेथी- मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद होता है। मेथी के नियमित ग्लूकोज का स्तर नीचे आता है और मधुमेह से राहत मिलती है। 

जामुन- जामुन, उसका रस, पत्ती और बीज मधुमेह की बीमारी को जड़ से समाप्त करने में सक्षम हैं।  

आमला- आमले का रस रोज पीने मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसे मधुमेह की सबसे अच्छी दवा कहा जाता है। 

स्टडी: दिन में लंबी झपकी लेना हो सकता है इस बीमारी को दावत देना...2 / 2

स्टडी: दिन में लंबी झपकी लेना हो सकता है इस बीमारी को दावत देना...