फोटो गैलरी

Hindi Newsलहसुन करेगा मोटापा दूर, जानें इन फायदों को भी

लहसुन करेगा मोटापा दूर, जानें इन फायदों को भी

लहसुन का इस्तेमाल घरों में सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए लहसुन कितना फायदेमंद है। लहसुन में एलिसीन नाम के कम्पाउंड पाया जाता है जिसमें...

लहसुन करेगा मोटापा दूर, जानें इन फायदों को भी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 24 Sep 2016 11:25 AM
ऐप पर पढ़ें

लहसुन का इस्तेमाल घरों में सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए लहसुन कितना फायदेमंद है। लहसुन में एलिसीन नाम के कम्पाउंड पाया जाता है जिसमें एंटीबैक्टेरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सिटेंड प्रोपर्टी होती हैं। एक स्टडी की मानें तो लहसुन मोटापा घटाने में भी मददगार साबित होता है। अगर आप कैलोरी घटाना चाहते हैं तो लहसुन को अपना डाइट में शामिल कर लें। लहसुन में काफी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लहसुन का फायदा लेने के लिए लहसुन  की कच्ची कली को चबा-चबा कर खाएं। अगर शरीर में एंटीबॉयोटिक की मात्रा बढ़ानी हैं तो खाली पेट लहसुन खाएं।

दिल की बीमारियों में फायदेमंद
लहसुन दिल की बीमारियों में खासा फायदेमंद होता है। इसको खाने से ब्लड सरकुलेशन सुधरता है और कोलेस्ट्रोल कम होता है। इसलिए अगर दिल की बीमारियों से बचना है तो रोज सुबह एक यो दो लहसुन की कली खाएं।

हाइपरटेंशन को करता है कम
स्टडीज की मानें तो लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कम करके ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है जिससे शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो उन्हें एक लकी लहसुन की रोज खाली पेट खानी चाहिए। 

अर्थराइटिस के दर्द को करता है कम
लहसुन उन लोगों को भी राहत देता है तो जिन लोगों को रूमेटॉयड अर्थराइटिस के लक्षण होते हैं उनके लिए लहसुन रामबाण है। अगर आपको भी अर्थराइटिस के दर्द की समस्या है तो अपनी रोज खाने में लहसुन को शामिल कर लें। 

बढ़ाता है शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति
लहसुन विटामिन सी, बी6 और मैग्नीज का अच्छा सोर्स होता है। इसमें एंटीऑक्सिटेंड गुण के कारण ये किसी भी तरह के इंफेक्शन से भी जमकर लड़ता है। 

कफ और कोल्ड भी करता है दूर
लहसुन में एंटीवायरल और एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जिसकी वजह से कफ और कोल्ड की अवस्था में इसे खाने से विशेष लाभ होता है। इसके अलावा अस्थमा के लोगों के लिए भी यह खासा फायदेमंद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें