फोटो गैलरी

Hindi NewsSuccess मंत्र: समय ही जानता है प्यार की कीमत

Success मंत्र: समय ही जानता है प्यार की कीमत

तूफान की भविष्यवाणी सुनकर लोग घबरा गए। सभी लोग अपनी-अपनी नाव में बैठ गए। लेकिन प्यार को कोई जल्दबाजी नहीं थी, इसलिए वो आराम से बैठा रहा। तूफान आने पर उसे जाने को कहा गया, लेकिन तब तक कोई नाव खाली...

Success मंत्र: समय ही जानता है प्यार की कीमत
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

तूफान की भविष्यवाणी सुनकर लोग घबरा गए। सभी लोग अपनी-अपनी नाव में बैठ गए। लेकिन प्यार को कोई जल्दबाजी नहीं थी, इसलिए वो आराम से बैठा रहा। तूफान आने पर उसे जाने को कहा गया, लेकिन तब तक कोई नाव खाली नहीं थी। 
तभी वहां से समृद्धि अपनी नाव लेकर गुजरी, प्यार ने कहा, मुझे अपनी नाव में बैठा लो। इसपर समृद्धि ने जवाब दिया, मेरी नाव में सोना और कीमती चीजें रखी हैं, इसलिए तुम्हारे लिए इसमें कोई जगह नहीं है।

इसके बाद घमंड भी वहां से गुजरा, 
प्यार ने उससे कहा, मेरी मदद करों, मुझे अपनी नाव में जगह दे दो।
घमंड बोला, तुम्हारे पैर गंदे हैं, इससे मेरी नाव गंदी हो जाएगी। मैं तुम्हें अपनी नाव में नहीं बिठा सकता। 

थोड़ी देर बाद वहां से दुख गुजरा। प्यार ने उसे अपनी मदद के लिए पुकारा, लेकिन दुख ने कहा, मैं बहुत दुखी हूं और कुछ देर अकेला रहना चाहता हूं।

और भी प्रेरक प्रसंग पढ़ने के लिए क्लिक करें

इसके बाद खुशी वहां से निकली, प्यार ने उससे मदद मांगी। लेकिन खुशी इतनी खुश थी कि उसे किसी की चिंता नहीं थी।  
तभी दूर से आवाज आई, प्यार, तुम मेरे साथ चलो, मैं तुम्हें अपने साथ ले चलूंगा। प्यार उसे नहीं जानता था लेकिन कूदकर उसकी नाव में बैठकर चल दिया और सुरक्षित अपने स्थान पर पहुंच गया।

उतरने के बाद प्यार को ज्ञान मिला। उसने ज्ञान से पूछा, क्या तुम मुझे बता सकते हों कि जब सभी ने मेरी मदद करने से मना कर दिया तो किसने मेरी मदद की?
ज्ञान ने मुस्कराते हुए जवाब दिया, तुम्हें समय ने अपनी नाव में जगह दी, क्योंकि समय ही सच्चे प्यार की कीमत को समझता है। हमेशा समय के साथ ही हमें सच्चे प्यार की कीमत समझ आती है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें