फोटो गैलरी

Hindi Newsलाइफ पार्टनर है खुशमिजाज़ तो दूर रहेंगी बीमारियां, होंगे ये फायदे

लाइफ पार्टनर है खुशमिजाज़ तो दूर रहेंगी बीमारियां, होंगे ये फायदे

ये है मुस्कुराते लाइफ पार्टनर के फायदे.. आखिर कौन नहीं चाहता कि उसका लाइफ पार्टनर खुशमिजाज़ हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपका साथी ज्यादातर खुश रहता है, मुस्कुराता रहता है तो इसका सीधा अ

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Sep 2016 11:44 AM

ये है मुस्कुराते लाइफ पार्टनर के फायदे..

आखिर कौन नहीं चाहता कि उसका लाइफ पार्टनर खुशमिजाज़ हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपका साथी ज्यादातर खुश रहता है, मुस्कुराता रहता है तो इसका सीधा असर आपकी भी सेहत पर पड़ता है। 'हेल्थ साइकोलॉजी' में पब्लिश एक नई रिसर्च में सामने आया है कि खुश रहने वाला जीवनसाथी अपने पार्टनर को भी कई गंभीर बीमारियों और लगभग सभी तरह के अवसादों से दूर रखता है। 

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर विलियम चोपिक के मुताबिक ऐसे कपल्स कि एवरेज उम्र बाकी कपल्स की तुलना में ज्यादा होती है। ऐसे कपल्स कम बीमार रहते हैं और उन्हें डिप्रेशन की समस्या भी उनसे दूर ही रहती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सामान्य रूप से एक खुश जीवन साथी के साथ रहने से स्वास्थ्य में वृद्धि होती है।

लाइफ पार्टनर है खुशमिजाज़ तो दूर रहेंगी बीमारियां, होंगे ये फायदे1 / 2

लाइफ पार्टनर है खुशमिजाज़ तो दूर रहेंगी बीमारियां, होंगे ये फायदे

क्या कहती है रिसर्च...

प्रोफेसर विलियम चोपिक के मुताबिक यह निष्कर्ष रिश्तों में खुशी और स्वास्थ्य के बीच की परिकल्पना को खास तौर पर विस्तार देते हुए सामाजिक जुड़ाव का सुझाव देते हैं। बता दें कि ये रिसर्च 1981 मध्यम आयु वाले जोड़ों पर किया गया है। शोधकर्ताओं ने पाया कि खुश जीवनसाथी वालों में समय के साथ स्वास्थ्य की बेहतर रपट देखने को मिली। यह व्यक्ति की अपने खुशी से ज्यादा हो गई।

पहले के शोध में कहा गया था कि अक्सर खुश लोग स्वस्थ होते हैं, लेकिन चोपिक इसे एक कदम आगे ले जाकर पारस्परिक रिश्ते का स्वास्थ्य पर प्रभाव जानना चाहते थे। चोपिक के अनुसार, खुश जीवनसाथी ज्यादा मजबूत सामाजिक सहयोग और देखभाल करते हैं। इसके बजाय नाखुश रहने वाले जीवनसाथी खुद के ही तनाव और समस्याओं में उलझे रहते हैं।

लाइफ पार्टनर है खुशमिजाज़ तो दूर रहेंगी बीमारियां, होंगे ये फायदे2 / 2

लाइफ पार्टनर है खुशमिजाज़ तो दूर रहेंगी बीमारियां, होंगे ये फायदे