फोटो गैलरी

Hindi Newsएक्यूपंक्चर की मदद से मिलेगा माइग्रेन से छुटकारा

एक्यूपंक्चर की मदद से मिलेगा माइग्रेन से छुटकारा

एक्यूपंक्चर से माइग्रेन या अधकपारी से राहत मिल सकती है। परंपरागत उपचार पद्धति के विशेषज्ञों का मानना है कि माइग्रेन से छुटकारे के लिए कान में एक्यूपंक्चर करवाना लाभदायक हो सकता है। कान छिदवाने (डैथ...

एक्यूपंक्चर की मदद से मिलेगा माइग्रेन से छुटकारा
एजेंसीSun, 29 Nov 2015 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

एक्यूपंक्चर से माइग्रेन या अधकपारी से राहत मिल सकती है। परंपरागत उपचार पद्धति के विशेषज्ञों का मानना है कि माइग्रेन से छुटकारे के लिए कान में एक्यूपंक्चर करवाना लाभदायक हो सकता है। कान छिदवाने (डैथ या डॉथ पियर्सिंग) से भी समान नतीजे मिल सकते हैं। हालांकि इसे अभी तक पूरी तरह प्रमाणित नहीं किया गया है।

विशेषज्ञों के अनुसार, कान के एक खास हिस्से में माइग्रेन को नियंत्रित करने वाला दबाव बिंदु होता है। अगर उस बिंदु पर एक्यूपंक्चर किया जाए तो इससे सिर के इस दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक यह दबाव बिंदु कान के छिद्र के ठीक ऊपर उस जगह होता है जहां कान के बाहरी सिरे का एक छोर नीचे घूमकर अंदर की ओर मुडम होता है। वास्तव में यह दबाव बिंदु उपास्थि से बने उस घुमाव में ही होता है। इसलिए उसी पर एक्यूपंक्चर किया जाता है।

अनेक लोग, खासकर महिलाएं आभूषण पहनने के लिए कान के भीतरी हिस्से में छेद करवाती हैं। उस हिस्से में छेद कराने का उपचार की दृष्टि से भी महत्व है। इसलिए कई बार आभूषण पहनने के लिए छेद कराने के बाद अगर व्यक्ति को माइग्रेन की शिकायत है तो उसमें सुधार भी दिखने लगता है।

दरअसल कान छिदवाने से अनजाने ही उस दबाव बिंदु पर एक्युपंक्चर हो जाता है जो माइग्रेन को ठीक करने से जुड़ा होता है। एक्यूपंक्चर चीन की परंपरागत उपचार पद्धति है जो दो हजार साल से भी अधिक पुरानी है। इसमें विभिन्न रोगों के उपचार के लिए शरीर के विभिन्न हिस्सों में दबाव बिंदुओं पर सुई से छेद अर्थात पंक्चर किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, सुई चुभाकर एक्यूपंक्चर करने से उस दबाव बिंदु के इर्द गिर्द मौजूद रक्त वाहिनियां खुलकर अपेक्षाकृत फैल जाती हैं। इससे दबाव बिंदु के करीबी उत्तकों में होने वाला रक्त प्रवाह बढ़ जाता है।

2012 में ‘आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया था कि माइग्रेन समेत कई मामलों में दवाओं और अधिकतर डॉक्टरों द्वारा सुझाए जाने वाले अभ्यास के मुकाबले एक्यूपंक्चर दोगुना प्रभावी पाया गया।

यह रिपोर्ट ब्रिटेन, अमेरिका और जर्मनी की आठ यूनिवर्सिटी और अस्पतालों के करीब 18 हजार मरीजों और डॉक्टरों के विश्लेषण पर आधारित थी। माइग्रेन रिलीफ सेंटर भी माइग्रेन के लक्षणों और कान छिदवाने के बीच के रिश्ते को स्वीकार करता है। हालांकि यह अभी तक अप्रमाणित ही है, क्योंकि अब तक इसका कोई आधिकारिक अध्ययन नहीं किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें