class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये हैं हेल्दी लाइफ के 10 आसान STEPS, आज ही से करें फॉलो

ये हैं हेल्दी लाइफ के 10 आसान STEPS, आज ही से करें फॉलो

सदियों से ही हमारे बुजुर्ग कहते आ रहे हैं कि स्वस्थ शरीर सबसे बड़ा खजाना होता है। यह सही भी है, अगर हम स्वस्थ न रहें तो जिंदगी की दूसरी चीजें का कोई मतलब भी नहीं है। आज हम आपको बत रहे हैं हेल्दी लाइफ के 10 आसान स्टेप्स के बारे में: 

1. जब भी दिन की शुरुआत करें, अपने बारे में एक अच्छी बात सोचें। इससे आपका पूरा दिन अच्छा और सकारात्मक गुजरेगा। खुद को एक सकारात्मक संदेश देने से हमारा उत्साह और आत्मविश्वास बना रहता है। उदाहरण के तौर पर आप यह सोच सकते हैं कि मैं एक स्नेह से भरा और विनम्र इंसान हूं, इसलिए आज स्थिति चाहे जैसी भी हो, मैं विनम्र बना रहूंगा और दिन भर अच्छी बातें ही करूंगा। हर इंसान के अंदर एक ताकत होती है, जरूरत है तो बस उसे पहचानने और संवारने की। 

हेल्थ से जुड़ी और खबरें पढ़ें यहां

2. दिन की शुरुआत 2 ग्लास सादे पानी से करें। हो सके तो कैफिन वाले पेय पदार्थों का सेवन 50 फीसदी कम कर दें और उसकी जगह ग्रीन टी का सेवन करें। ऐसा करने से हृदय और त्वचा के लिए फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट्स प्राप्त होते हैं, हमारा पेट हल्का रहता है और कैफिन के कम सेवन से हम स्वस्थ रहते हैं और बैचेनी से भी छुटकारा मिलता है। 

3. अंकुरित अनाज खाएं। अंकुरित अनाज में सेहत का राज छुपा होता है। पांच दिनों में से केवल तीन दिन एक समय भोजन में अंकुरित अनाज के सेवन से वजन कम होता है, फेफड़े मजबूत होते हैं और चेहरे पर चमक आती है। अल्फा-अल्फा सीड्स, मूंग, लोबिया और काले चने के अलावा दूसरे बीजों को भी अंकुरित कर इनका सेवन कर सकते हैं। 

4. फास्ट फूड्स, पैकेट वाले फूड़्स जैसे हानिकारक फूड्स अव्वल तो खाने से बचें और अगर आप उसकी आदत इतनी जल्दी नहीं छोड़ सकते हैं तो हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा 3 बार ही खाएं।

5. हाइड्रेटेड रहें। ठंड के दिनों में कम से कम 6 ग्लास और गर्मी में कम से कम10 ग्लास पानी पिएं। इसके अलावा सूप, ग्रीन टी, वेजीटेबल जूस पीने से भी पानी की कमी पूरी होती है। गाजर, चुकंदर, लेट्यूस, टमाटर और आजवायन का जूस पीने के लिए ठंड का मौसम बेहतर होता है।

6. कम से कम 6 से 8 घंटों की नींद जरूर लें। थके शरीर और थके दिमाग के लिए नींद एक दवा की तरह है। नींद की कमी से बढ़ती उम्र में होने वाली परेशानियां समय से पहले ही परेशान करने लगती हैं, साथ ही चिड़चिड़ापन और गुस्सा भी बढ़ता है। 
 

7.  जितना हो सके, कम ड्रिंक करें। उसकी जगह धीर-धीरे बेहतर वाइन्स का सेवन करना शुरू करें। स्वास्थ्य के लिए एक दिन में 2 ग्लास वाइन पीने की इजाजत दी जाती है।
 

8.    तनाव से निजात पाने और स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम करें। व्यायाम से न केवल वजन कम होता है, बल्कि यह हमारे घुटने को भी मजबूत बनाता है।

9.   दिन में कम से कम एक बार हंसना सबसे अच्छी दवाई है। इससे आप भी खुश होते हैं और आपके आसपास के लोग भी। 
 

10.   प्रार्थना और धन्यवाद देना जिंदगी की हर मुश्किलें को दूर भगाने का सबसे अच्छा तरीका है।

 

(वेलनेस विशेषज्ञ डॉ. शिखा शर्मा से की गई बातचीत पर आधारित) 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:10 simple rules for healthy life