फोटो गैलरी

Hindi Newsखुशियों की ओर चार कदम

खुशियों की ओर चार कदम

हम सभी घर, ऑफिस और अन्य जिम्मेदारियों के बीच कई बार खुद को खोया महसूस करते हैं। अगर इस बीच खुद से मुलाकात कराने वाला कोई मौका सामने आता है तो मन फूला नहीं समाता। तो आइए, ऐसे ही कुछ आसान मौके अपने लिए...

खुशियों की ओर चार कदम
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Oct 2014 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

हम सभी घर, ऑफिस और अन्य जिम्मेदारियों के बीच कई बार खुद को खोया महसूस करते हैं। अगर इस बीच खुद से मुलाकात कराने वाला कोई मौका सामने आता है तो मन फूला नहीं समाता। तो आइए, ऐसे ही कुछ आसान मौके अपने लिए खुद बनाना सीखें।

1. छोटी-छोटी चीजें आपके तनाव को कम करने में बहुत कारगर होती हैं। जैसे कि बॉडी स्पा जाना, बालों का स्पा करवाना, अपने लिए सुंदर सा टी मग खरीदना, खुद का कोई फेवरिट फूड आइटम रेस्तरां में जाकर खाना या अपने कमरे में कोई नई तस्वीर लगाना आदि। 

2. डांस करें। डांस करना बिगड़े मूड को बना देता है। इसके लिए डिस्को थेक जरूरी नहीं। बस कमरा बंद करें, गाने का वॉल्यूम बढ़ाएं और शीशे के सामने ही कुछ वक्त तक डांस करें। आप किसी खास तरीके का डांस सीख कर उसका इस्तेमाल एक्सरसाइज के रूप में भी कर सकती हैं।

3. कोई खेल आप में जितनी ऊर्जा भर सकता है, उसकी तुलना किसी और चीज से नहीं की जा सकती। अपने मूड को बदलने के लिए स्पोर्ट्स का रुख करें। बैडमिंटन, साइकलिंग से लेकर एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे बंजी जम्पिंग, राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग आदि अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।

4. आप भी कभी न कभी तनाव दूर करने के लिए अकेले टहलने गई होंगी। क्यों न इसे अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लें। असर आप खुद महसूस करेंगी। टहलने के दौरान गहरी सांस लें। टहलने के लिए सुबह का वक्त चुनें, ताकि प्रदूषण से दूर रह सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें