फोटो गैलरी

Hindi Newsनर्सरी एडमिशनः 55 स्कूलों में दाखिले नहीं मिले

नर्सरी एडमिशनः 55 स्कूलों में दाखिले नहीं मिले

नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया जारी है। 22 फरवरी पहली मेरिट का दाखिला लेने की आखिरी तारीख है। इस बीच 55 स्कूलों का कहना है उनके पास सरकारी ऑनलाइन लॉटरी का ब्योरा नहीं पहुंचा है। ऐसे में ये स्कूल...

नर्सरी एडमिशनः 55 स्कूलों में दाखिले नहीं मिले
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 22 Feb 2016 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया जारी है। 22 फरवरी पहली मेरिट का दाखिला लेने की आखिरी तारीख है। इस बीच 55 स्कूलों का कहना है उनके पास सरकारी ऑनलाइन लॉटरी का ब्योरा नहीं पहुंचा है। ऐसे में ये स्कूल ईडब्ल्यूएस के छात्रों को लौटा रहे हैं। स्कूल संघ के सचिव विपुल भारद्वाज का कहना है कि शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन लॉटरी के जरिये जो मेरिट बनाई है, वह अभी करीब 55 स्कूलों के पास नहीं पहुंची। इनमें कई नामी स्कूल भी शामिल हैं।

इतना ही नहीं, स्कूल संघ का तर्क है कि वेबसाइट पर भी सभी बच्चों की जानकारी नहीं मिल पा रही है। इसे देखते हुए स्कूल मेरिट का इंतजार कर रहे हैं। उधर, निदेशालय ने कहा है कि वेबसाइट पर सभी जानकारी अपलोड कर दी गई है। इसके अलावा ब्योरा 22 तक पहुंच जाएगा। हालांकि निदेशालय ने यह भी कहा है कि स्कूल आंकड़े न मिलने का जबरदस्ती बहाना नहीं बना सकते। जिनका सूची में नाम है, उन्हें 22 तक सीट देनी होगी।

वहीं अभिभावकों में उलझन है। मेरिट में नाम आने के बाद भी सीट नहीं दी जा रही है। लाजपत नगर निवासी लक्ष्मी पंचाल कहती हैं, ‘ऑनलाइन ड्रॉ में बेटी का नाम आ गया। स्कूल गई तो उन्होंने कहा 22 को आना क्योंकि अभी तक ब्योरा नहीं मिला है। मुझे समझ नहीं आ रहा क्या करूं। 22 तारीख दाखिले का आखिरी दिन है।’

ये कागज साथ ले जाएं
यदि आपने ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आवेदन किया है तो आय प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र लेकर पहुंचे। वंचित समूह में आवेदन किया है तो आय प्रमाण पत्र जरूरी नहीं। आपको आवास, जाति व विकलांगता प्रमाण पत्र, अनाथ होने का प्रमाण पत्र लेकर स्कूल पहुंचना है।

शिकायत यहां करें
यदि कोई स्कूल दाखिला देने से इनकार करता है तो शिक्षा निदेशालय के वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत जरूरत दर्ज कराएं। इसके अलावा आपको प्रत्येक जिला में बने उपनिदेशक के दफ्तर में बने हेल्पलाइन पर भी अपनी शिकायत करे।

आंदोलन का असर दाखिलों पर नहीं
जाट आंदोलन को देखते हुए निदेशालय ने स्कूल बंद कर दिए हैं। मगर इसका असर नर्सरी की दाखिला प्रक्रिया पर नहीं पड़ेगा। सभी स्कूलों में फीस जमा करने के बाद ही सीट पक्की मानी जाएगी। ध्यान रहे कि हर जगह दाखिले का समय अलग-अलग है। कहीं सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक दाखिला मिलेगा तो कोई स्कूल शाम पांच बजे तक सीट देंगे। लिहाजा, स्कूल से संपर्क कर लें।

23 को ईडब्ल्यूएस सीटों की जानकारी देनी होगी
22 फरवरी के बाद दाखिला समाप्त होते ही स्कूलों को 23 तक ईडब्ल्यूएस वर्ग की जानकारी अपनी वेबसाइट, नोटिस बोर्ड और शिक्षा निदेशालय को देनी होगी। इसमें बताना होगा कि पहली मेरिट के आधार पर सीटें भरी हैं या नहीं? इसके आधार पर सरकार दूसरी मेरिट सूची जारी करेगी। प्रतीक्षा सूची वालों की जानकारी भी सार्वजनिक करनी होगी। इससे इतर सामान्य वर्ग के दाखिले 25 फरवरी तक होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें