फोटो गैलरी

Hindi Newsफोन का डेटा वापस पाएं

फोन का डेटा वापस पाएं

स्मार्टफोन में कभी-कभी किसी जरूरी फाइल के डिलीट होने पर हमें काफी दिक्कत महसूस होती है। आप चाहें तो डेटा रिकवरी सॉफ्टवेयर की मदद से अपने एंड्रॉयड फोन में खोई हुई फाइल दोबारा पा सकते हैं, कैसे बता रहे...

फोन का डेटा वापस पाएं
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 13 Apr 2015 01:11 PM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्टफोन में कभी-कभी किसी जरूरी फाइल के डिलीट होने पर हमें काफी दिक्कत महसूस होती है। आप चाहें तो डेटा रिकवरी सॉफ्टवेयर की मदद से अपने एंड्रॉयड फोन में खोई हुई फाइल दोबारा पा सकते हैं, कैसे बता रहे हैं पंकज घिल्डियाल

स्मार्टफोन ने एक ओर जहां ढेर सारी एप्लिकेशंस से हर काम आसान बनाया है, वहीं टेक्निकल दिक्कतों की वजह से एक ही झटके में डेटा का गायब होना भी सामान्य बात है। इसकी ढेर सारी वजहें होती हैं। कभी फोन का खुद ब खुद रीसेट हो जाना तो कभी गलती से किसी फाइल का डिलीट हो जाना। अगर आपके फोन का भी डेटा गुम हो गया है तो आप अपनी उन जरूरी फाइल्स को दोबारा पा सकते हैं। आपको करना बस इतना है कि एक अच्छे डेटा रिकवरी सॉफ्टवेयर को अपने फोन में इंस्टॉल कर दें। इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। फोन की फाइल को वापस सर्च करने के लिए आपको कई सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे, जिनमें से कुछ सॉफ्टवेयर आप खरीद सकते हैं तो कुछ फ्री यूज कर सकते हैं। हम यहां फ्री डेटा रिकवरी से फाइल सर्च करने का आसान तरीका बता रहे हैं, जिससे आप किसी भी एंड्रॉयड फोन की फाइल रिकवर कर सकते हैं।

इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा-
सबसे पहले 7datarecovery.com में जाकर पीसी या फिर लैपटॉप में फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें।
सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने के बाद फोन को डेटा केबल से पीसी के साथ कनेक्ट करें। पीसी से कनेक्ट करने के बाद फोन को सॉफ्टवेयर ओपन करके उसे स्कैन करिए।
स्कैन करते समय आपके सामने जिस फोन का डेटा खोया है, उसका एक प्रिव्यू आ जाएगा। अब आप जो डेटा रिकवर करना चाहते हैं, उसके बॉक्स के सामने टिक मार्क लगा दें। टिक मार्क लगाने के बाद नीचे दिए गए सेव ऑप्शन पर क्लिक करिए। आपके फोन में वही डेटा फिर से आ जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें