class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में 461 प्रवक्ताओं के लिए ऑन लाइन आवेदन शुरू, ऐसे करें APPLY

यूपी में 461 प्रवक्ताओं के लिए ऑन लाइन आवेदन शुरू, ऐसे करें APPLY

उत्तर प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में 14 विषयों के 408 तथा शिक्षा विभाग में 12 विषयों के 53 प्रवक्ता पदों के लिए ऑन लाइन आवेदन शुक्रवार से शुरु हो गए। 13 अप्रैल तक बैंक में शुल्क जमा करने वाले आवेदक 18 अप्रैल तक अपना आवेदन पत्र सबमिट कर सकेंगे।

लोक सेवा आयोग ने राजकीय महाविद्यालयों में जिन 14 विषयों के 408 प्रवक्ता पदों के लिए आवेदन मांगे हैं उनमें सबसे अधिक 58 पद वाणिज्य के हैं। अर्थशास्त्र, इतिहास, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान के 28-28, अंग्रेजी और हिन्दी के 30-30, गणित, जंतु विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान के 29-29, गृह विज्ञान के 31 तथा समाजशास्त्र के दो पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 

उत्तर प्रदेश विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा (महिला शाखा) संवर्ग के शिक्षा विभाग में जिन 12 विषयों के 53 प्रवक्ता पदों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं उनमें सबसे अधिक नौ-नौ पद जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान के हैं। हिन्दी के सात, अंग्रेजी, इतिहास और नागरिक शास्त्र के चार-चार, संस्कृत और गृह विज्ञान के पांच-पांच, उर्दू के दो तथा भौतिकी एवं मनोविज्ञान के एक-एक पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 

54 वैज्ञानिक अधिकारियों की भी भर्ती

आयोग ने विधि विज्ञान प्रयोगशाला में वैज्ञानिक अधिकारियों के 54 पदों के लिए भी भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए भी 18 अप्रैल तक ऑन लाइन आवेदन लिए जाएंगे। यह वैज्ञानिक अधिकारी भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान समेत आठ विषयों के हैं।

आयोग ने नहीं बदला प्रवक्ता पदनाम

यूजीसी ने प्रवक्ता पदनाम को परिवर्तित कर असिस्टेन्ट प्रोफेसर कर दिया है। इविवि के साथ उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने भी प्रवक्ता का पदनाम परिवर्तित करते हुए असिस्टेन्ट प्रोफेसर कर दिया है लेकिन लोक सेवा आयोग में अभी तक पदनाम प्रवक्ता ही लिखा जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:online application for 461 spokespersons in the uttar pradesh began