फोटो गैलरी

Hindi News(लाइव) घटी दर्शक क्षमता से ग्रीनपार्क के भविष्य पर उठे सवाल

(लाइव) घटी दर्शक क्षमता से ग्रीनपार्क के भविष्य पर उठे सवाल

1945 में ग्रीनपार्क का निर्माण प्रारंभ हुआ था। इसके बाद पहला मैच जनवरी 1952 में भारत व इंग्लैण्ड के बीच खेला गया। उस समय ग्रीनपार्क में दर्शक क्षमता 45 हजार थी। लम्बे समय तक ग्रीनपार्क स्टेडियम ने...

(लाइव) घटी दर्शक क्षमता से ग्रीनपार्क के भविष्य पर उठे सवाल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 17 Jan 2017 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

1945 में ग्रीनपार्क का निर्माण प्रारंभ हुआ था। इसके बाद पहला मैच जनवरी 1952 में भारत व इंग्लैण्ड के बीच खेला गया। उस समय ग्रीनपार्क में दर्शक क्षमता 45 हजार थी। लम्बे समय तक ग्रीनपार्क स्टेडियम ने इसी दर्शक क्षमता के साथ क्रिकेट प्रेमियों को गावस्कर, सचिन, सहवाग और धौनी के चौकों-छक्कों पर उछलते और तालियां बजाते हुए देखा है। विकास और आधुनिकता के फायदे से अधिक खामियाजा भी ग्रीनपार्क वर्तमान में भुगत रहा है।

डायरेक्टर पवेलियन से घटी दर्शक क्षमता:

2013 में खिलाड़ियों और प्रशासनिक अधिकारियों के बैठने के लिए डायरेक्टर पवेलियन तैयार किया गया। इस पवेलियन के कारण दर्शकों की क्षमता घटकर 33 हजार रह गई। इसका खामियाजा सबसे अधिक दर्शकों को भुगतना पड़ा, क्योंकि यह पवेलियन खिलाड़ियों, सीएम और प्रशासनिक अधिकारियों मात्र के लिए है। इसका टिकट नहीं बल्कि पास होता है।

सी बालकनी से कम हुए दर्शक:

2016 में नए प्लेयर पवेलियन का निर्माण प्रारंभ हुआ। इसके कारण भी दर्शकों की क्षमता में कमी आई, जबकि इस कमी को जर्जर सी बालकनी ने और बढ़ा दिया। नए प्लेयर पवेलियन के कारण यूपीसीए गैलरी, बी जनरल की कुछ सीटें और जर्जर सी बालकनी के कारण 36 सौ से अधिक सीटों का नुकसान ग्रीनपार्क को उठाना पड़ा। इसका असर 22 से 26 सितम्बर को भारत-न्यूजीलैड टेस्ट मैच में भी देखने को मिला जब सी बालकनी के दो हिस्सों को बैनर से छुपा दिया गया। ग्रीनपार्क के भविष्य पर सवाल:

ग्रेटर नोएडा स्थित शहीद विजय सिंह पाथिक स्टेडियम के निर्माण ने ग्रीनपार्क को पहला झटका दिया। इस स्टेडियम को अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट संघ से मान्यता भी प्राप्त हो गई है, फिलहाल यह स्टेडियम अफगानिस्तान का होम ग्राउण्ड है। ग्रीनपार्क में पर्याप्त लाइट न होने के कारण यहां पर दिलीप ट्रॉफी के मुकाबले भी 2016 में कराए गए।

आईपीएल मैच भी लखनऊ में होने की चर्चा:

लखनऊ के इकाना स्टेडियम भी ग्रीनपार्क के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। इस स्टेडियम के बनने के कारण 7 से 10 दिसम्बर को हुए रणजी ट्रॉफी का एक मैच ग्रीनपार्क से छिना गया। इसके साथ ही 2017 में आईपीएल के कुछ मुकाबले लखनऊ के इकाना स्टेडियम को ग्रीनपार्क के स्थान पर दिए जाने की प्लान अभी से तय माना जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें