फोटो गैलरी

Hindi Newsजलत्रासदी: महोबा में पानी ने ली किशोरी की जान

जलत्रासदी: महोबा में पानी ने ली किशोरी की जान

बुदंलों की सुनो कहानी, बुंदोलों की बानी में।  पानीदार यहां का पानी, आग यहां के पानी में।। बुन्देलखण्ड के पानी पर किसी कवि की यह रचना दरअसल इस क्षेत्र के गौरवशाली इतिहास का बोध कराती है,...

जलत्रासदी: महोबा में पानी ने ली किशोरी की जान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Apr 2017 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

बुदंलों की सुनो कहानी, बुंदोलों की बानी में। 
पानीदार यहां का पानी, आग यहां के पानी में।।

बुन्देलखण्ड के पानी पर किसी कवि की यह रचना दरअसल इस क्षेत्र के गौरवशाली इतिहास का बोध कराती है, लेकिन आज बुन्देलखण्ड की बड़ी आबादी हर रोज पानी की जद्दोजहद में अपनी जिंदगी काटने को मजबूर हैं। यहां महोबा जिले में पीने के पानी को लेकर हाहाकार मचा है। शनिवार को प्यास से व्याकुल एक किशोरी की तालाब से पानी निकालने में जान चली गई। बकरियां चराने गई इस किशोरी के तालाब में डूबने पर आसपास के चरवाहों ने इसकी सूचना परिजनों को दी। तब उसका शव निकाला जा सका। 

महोबकंठ थाना क्षेत्र के बम्हौरी थलौरा गांव निवासी चेतराम की 14 वर्षीय पुत्री सुमन शनिवार सुबह बकरियां चराने के लिए खेतों पर गई थी। तभी उसे भयंकर प्यास लगी। पास के ही एक तालाब में वह अपनी बोतल में पानी भरने को गई तभी हाथ से बोतल छूटकर गहरे तालाब में चली गई। बोतल पकड़ने और अपनी प्यास बुझाने के लिए किशोरी गहरे तालाब में जा पहुंची जिसमें डूबकर उसकी मौके पर ही मौत हो गई। आसपास के चरवाहों ने जब यह नजारा देखा तो इसकी सूचना उन्होंने मृतक किशोरी के परिजनों को दी। तब परिवार के लोग ही नहीं बल्कि पूरे गांव के लोग दौड़ पडे़। परिजनों ने तालाब से किशोरी को बाहर निकाला, लेकिन तब तक वह मौत हो चुकी थी। इसकी सूचना परिजनों ने इलाकाई पुलिस को दी है।

दिल्लीः छावला में 5 लोग नाले में डूबे, मौत

प्रशासन के दावे खोखले 
जिले में पानी को लेकर हाहाकार मचा है कि प्यास बुझाने के लिए लोगों की जान तक जाने लगी है। जल निगम और जल संस्थान के पुख्ता इंतजाम न करने का खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। अपर जिलाधिकारी आनंद कुमार का कहना है कि पानी के बंदोबस्त किए जा रहे हैं। किसी को भी प्यास से नहीं मरने दिया जाएगा, लेकिन किशोरी की मौत ने प्रशासन के इस दावे पर सवाल खड़ा कर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें