फोटो गैलरी

Hindi Newsइटावा सफारी में फिर बिगड़ गई शेरनी ग्रीष्मा की हालत

इटावा सफारी में फिर बिगड़ गई शेरनी ग्रीष्मा की हालत

सफारी पार्क इटावा में स्थित लायन सफारी की शेरनी ग्रीष्मा ही हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही है। पिछले 114 दिनों से बीमार चल रही शेरनी ग्रीष्मा ने गुरुवार को केवल एक किलो मीट ही खाया है। इससे विशेषज्ञों...

इटावा सफारी में फिर बिगड़ गई शेरनी ग्रीष्मा की हालत
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Oct 2016 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

सफारी पार्क इटावा में स्थित लायन सफारी की शेरनी ग्रीष्मा ही हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही है। पिछले 114 दिनों से बीमार चल रही शेरनी ग्रीष्मा ने गुरुवार को केवल एक किलो मीट ही खाया है। इससे विशेषज्ञों को चिंता होने लगी है।

अभी तक माना जा रहा था कि शेरनी की हालत में कुछ सुधार हो रहा है। लायन सफारी में पिछले दिनों एक शेरनी जेसिका के दो शावकों को जन्म देने के बाद आईं खुशियों के बीच शेरनी ग्रीष्मा की हालत में सुधार न होने से प्रशासन में चिंता की लकीरें हैं। पिछले 114 दिनों से लगातार बीमार चल रही ग्रीष्मा अपने पैरों पर खड़ी नहीं हो पा रही है। पिछले हिस्से की मांसपेशियों के कमजोर होने से वह स्वयं मल मूत्र भी नहीं त्याग पा रही है। मांस पेशियों के कमजोर होने व लंबे समय से बीमार रहने के कारण शेरनी का संक्रमण बढ़ गया है।

ग्रीष्मा की हालत देख सफारी प्रशासन में हड़कंप

शेरनी ग्रीष्मा की खराब होती जा रही हालत को लेकर चिंतित सफारी प्रशासन ने उच्चाधिकारियों के साथ ही शासन को भी इससे अवगत करा दिया है। दे- विदेश के विशेषज्ञों व डाक्टरों द्वारा बताए गए लाइन आफ ट्रीटमेंट के अनुसार लगातार डा.अरविंद त्रिपाठी देखभाल व इलाज कर रहे हैं, लेकिन फिर भी कोई सुधार होता दिखाई नहीं दे रहा है।

चार शेर-शेरनी व 5 शावकों की हो चुकी है मौत

लायन सफारी के शुरू होने के पहले ही 4 शेर-शेरनी व 5 शावकों की मौत से प्रशासन से लेकर शासन तक हिल गया था। सफारी प्रशासन सकते में है कि कहीं फिर से कोई अनहोनी न हो जाए। इटावा सफारी पार्क के निदेशक संजय श्रीवास्तव ने बताया कि शेरनी ग्रीष्मा ने गुरुवार व बुधवार को केवल एक एक किलो ही मीट खाया है। जबकि आमतौर पर शेर या शेरनी 7 से 9 किलो तक हर रोज मीट खाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें