फोटो गैलरी

Hindi Newsहे भगवान ! पेट से निकाला 10 किलो का ट्यूमर

हे भगवान ! पेट से निकाला 10 किलो का ट्यूमर

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने एक बुजुर्ग के पेट से 10 किलो का ट्यूमर निकालने में सफलता पाई है। बुजुर्ग स्वस्थ हैं और अब भोजन भी कर पा रहे हैं। अभी तक पूरे विश्व में चर्बी का ट्यूमर...

हे भगवान ! पेट से निकाला 10 किलो का ट्यूमर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Oct 2016 09:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने एक बुजुर्ग के पेट से 10 किलो का ट्यूमर निकालने में सफलता पाई है। बुजुर्ग स्वस्थ हैं और अब भोजन भी कर पा रहे हैं। अभी तक पूरे विश्व में चर्बी का ट्यूमर (लाइपोमा) 9 किलो का निकाले जाने की रिपोर्ट है लेकिन दस किलो का ट्यूमर पहली बार निकाला गया है। बुजुर्ग मरीज एक साल से बहुत कम भोजन कर पा रहे थे और उनका पेट फूलता जा रहा है। जबकि एक साल पहले भोपाल के डॉक्टरों ने बुजुर्ग के पेट से पांच किलो का ट्यूमर आपरेशन कर निकाला था।

हैलट के सर्जरी सभागार में डॉक्टरों ने बुजुर्ग के आपरेशन का वीडियो भी दिखाया। सर्जरी विभाग के हेड डॉ.संजय काला, डॉ.मो.अतहर, डॉ. आशीष और डॉ. आरके चौधरी ने मीडिया को बताया कि अकबरपुर के रहने वाले शिवकुमार (60) पेट में चर्बी के ट्यूमर से दो साल से पीड़ित थे। बीते साल में उन्हें तकलीफ बढ़ी तो भोपाल के डॉक्टरों ने सामान्य ट्यूमर समझ कर पेट का आपरेशन कर उसे हटा दिया। लेकिन उसके बाद उन्हें फिर से पेट में ही ट्यूमर बनने लगा। मरीज का अल्टासाउंड कराया गया। तब पता चला कि वह चर्बी की गांठ है। इस तरह की पेट में गांठ की बीमारी लाखों में होती है। डॉ.अतहर ने बताया कि दुनिया में अभी तक चर्बी का ट्यूमर 9 किलो निकालने की रिपोर्ट है लेकिन यहां पर 10 के साथ 10 छोटे ट्यूमर और शिवकुमार के पेट से निकाले गए हैं। यह अपने आप में अलग केस है। ट्यूमर को बायोप्सी के लिए भेजा गया है उसी के बाद आगे का इलाज तय किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें