फोटो गैलरी

Hindi Newsसनराइजर्स का खेल खत्म करने के इरादे से उतरेंगे लॉयंस

सनराइजर्स का खेल खत्म करने के इरादे से उतरेंगे लॉयंस

‘हम तो डूबेंगे सनम तुमको भी ले डूबेंगे। टूर्नामेंट में अपना सब कुछ गवां चुकी गुजरात लॉयंस की टीम शनिवार को यहां ग्रीनपार्क में आईपीएल लीग के अपने अंतिम मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद का भी खेल खत्म...

सनराइजर्स का खेल खत्म करने के इरादे से उतरेंगे लॉयंस
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 12 May 2017 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

‘हम तो डूबेंगे सनम तुमको भी ले डूबेंगे। टूर्नामेंट में अपना सब कुछ गवां चुकी गुजरात लॉयंस की टीम शनिवार को यहां ग्रीनपार्क में आईपीएल लीग के अपने अंतिम मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद का भी खेल खत्म करने के इरादे से उतरेगी। हालांकि रैना की टीम के कंधे दिल्ली डेयरडेविल्स से बुधवार को मिली हार के बाद झुके हुए हैं और कद्दावर टीम के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन उनके लिए आसान नहीं होगा। लेकिन टीम के अन्दर सनराइजर्स से उनके ही घर में मिली नौ विकेट से करारी हार की टीस है। उस हार का हिसाब चुकाने की आग ही अब इस टीम में थोड़ा उत्साह भर सकती है। सनराइजर्स के लिए जीवन-मरण का मुकाबला

डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सन राइजर्स हैदराबाद की टीम के लिए यह मुकाबला टूर्नामेंट में जीवन-मृत्यु का है। यहां हारते ही उसके लिए आईपीएल ट्रॉफी की खिताबी होड़ में शामिल होने वाले सुनहरे गलियारे के दरवाजे बंद हो जाएंगे। या यह कह लीजिए कि पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के बाद यहां चूक होने पर उनका आईपीएल सफर भी खत्म हो जाएगा।

किंग्स इलेवन पंजाब ने बदले समीकरण

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम लगातार दो मैच जीतकर 13 मैचों में 14 अंक के साथ प्ले ऑफ की तगड़ी दावेदार बनकर उभरी है। शनिवार रात ही पंजाब का भी मैच है। यदि उसको इस मैच में भी जीत मिल जाती है, तो सनराइजर्स को अपना बिस्तर समेट बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा। लेकिन यदि हैदराबाद जीतती है तो उसे 17 अंकों के साथ सीधे प्ले ऑफ में जगह मिल जाएगी। इसके बाद पंजाब को कोलकाता नाइटराइडर्स और पुणे राइजिंग सुपरजाइंट्स के मुकाबलों पर नजर रखने के साथ ही नेट रन रेट पर भी नजर रखनी होगी।

सनराइजर्स के पास ही ऑरेंज और पर्पल कैप

बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अन्य सभी टीमों से कही बेहतर प्रदर्शन करने वाली हैदराबाद की टीम इस मुकाबले में गुजरात पर काफी भारी नजर आ रही है। पिछले कई मैचों से ऑरेंज और पर्पल कैप इसी टीम के खिलाड़ियों के सिर पर है। डेविड वार्नर (535 रन) और शिखर धवन (450 रन) की जोड़ी पूरे टर्नामेंट में छाई हुई है और बल्लेबाजी में शीर्ष और दूसरे नम्बर पर कब्जा जमाए हुए हैं। उधर गेंदबाजी में भी भुवनेश्वर कुमार 23 विकेट लेकर अन्य गेंदबाजों से काफी आगे चल रहे हैं।

गुजरात के लिए सारी परिस्थियां खिलाफ

गुजरात की विपरीत परिस्थितियों से जूझ रही टीम को मजबूत विरोधी से मुकाबला करना है। गेंदबाजी उसकी पूरे टूर्नामेंट में फ्लॉप रही, कोढ़ में खाज की स्थिति तब हुई जब उसके कई खिलाड़ी भी एक के बाद एक घायल हो गए। ड्वेन ब्रावो, एंड्रू टाई और ब्रेडन मैकुल्लम तो अपने देश भी लौट चुके हैं। ऐसे में खिलाड़ियों के झुके कॉलरों को खड़ा कर उनमें जोश फूंकने का कठिन दायित्व कप्तान रैना को ही संभालना है। उन्हें खुद के अलावा बल्लेबाजी में अरोन फिंच और दिनेश कार्तिक से भी अच्छी पारी की उम्मीद करनी होगी।

गुजरात फ्रेंचाइजी को सांत्वना भरी जीत की उम्मीद

गुजरात लॉयंस की टीम शनिवार को सनराइजर्स के खिलाफ होने वाले मुकाबले को भावनात्मक रूप से भी जीतना चाहेगी। दरअसल यह न सिर्फ आईपीएल के 10वें संस्करण में उसका अंतिम मैच है, बल्कि दो साल के करार का इसी मैच के साथ समापन भी हो जाना है। ऐसे में उसे यहां यदि जीत मिलती है तो यह उसके लिए सांत्वना होगी। अगले सीजन गुजरात और पुणे की टीम को टूर्नामेंट में जगह नहीं मिलनी है। इनकी जगह चेन्नई सुपरकिंग और राजस्थान रॉयल्स की टीम की वापसी होगी, जिन पर दो साल के लिए प्रतिबंध गया था। गुजरात लॉयंस के सीईओ कर्नल अमरिन्दर सिंह ने कहा कि हमारी इच्छा है कि कम से कम अपना अंतिम मैच जरूर जीतें।

दोनों टीमों के प्रमुख खिलाड़ियों का प्रदर्शन

गुजरात लॉंयंस

बल्लेबाजी

सुरेश रैना 13 मैच, 440 रन, उच्चतम 84, 3 अर्द्धशतक

ऑरोन फिंच 12 मैच, 298 रन, उच्चतम 72, 2 अर्द्धशतक

दिनेश कार्तिक 13 मैच, 361 रन, उच्चतम 65, 2 अर्द्धशतक

ड्वेन स्थिम11 मैच, 185 रन, उच्चतम 74, 1 अर्द्धशतक

गेंदबाजी

बासिल थम्पी 12 मैच, 11 विकेट, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 29 रन पर 3 विकेट

जेम्स फॉक्नर7 मैच, 6 विकेट, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 34 रन पर 2 विकेट। -----------------------------------

सनराइजर्स हैदराबाद

बल्लेबाजी

डेविड वार्नर12 मैच, 535 रन, उच्चतम 126, एक शतक, 3 अर्द्धशतक

शिखर धवन12 मैच, 450 रन, उच्चतम 77, 3 अर्द्धशतक

मोजेज हेनरिक्स11 मैच, 273 रन, उच्चतम 55 नाबाद, 3 अर्द्धशतक

युवराज सिंह11 मैच, 243 रन, उच्चतम 70 नाबाद, 2 अर्द्धशतक

गेंदबाजी

भुवनेश्वर कुमार12 मैच, 23 विकेट, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन पर पांच विकेट

सिद्धार्थ कौल 8 मैच, 15 विकेट, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 29 रन पर चार विकेट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें