फोटो गैलरी

Hindi Newsबैंकों और एटीएम में कैश की किल्लत बढ़ी

बैंकों और एटीएम में कैश की किल्लत बढ़ी

भारतीय रिजर्व बैंक में कैश की किल्लत की आंच सभी बैंकों तक पहुंच गई है। गुरुवार को मात्र 30 करोड़ रुपए की करेंसी जारी होने से ज्यादातर एटीएम पूरी तरह से खाली हो गए। बैंकों में पचास रुपए से ऊपर के नोट...

बैंकों और एटीएम में कैश की किल्लत बढ़ी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 13 Apr 2017 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रिजर्व बैंक में कैश की किल्लत की आंच सभी बैंकों तक पहुंच गई है। गुरुवार को मात्र 30 करोड़ रुपए की करेंसी जारी होने से ज्यादातर एटीएम पूरी तरह से खाली हो गए। बैंकों में पचास रुपए से ऊपर के नोट ही नहीं पहुंचे। इस वजह से ग्राहकों को कैश देने में जबर्दस्त कटौती की जा रही है। शुक्रवार को बैंक बंद हैं इसलिए आगे संकट और विकराल होगा।

आरबीआई सूत्रों के मुताबिक डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए कैश की सप्लाई पर ब्रेक लगाया जा रहा है। उनके मुताबिक नोटबंदी के दौरान डिजिटल लेनदेन की जितनी कवायद की गई थी, नोटबंदी की सीमा खत्म होते ही उस पर पानी फिर गया है। अधिकांश लोग फिर कैश लेनदेन करने लगे हैं। यही कारण है कि करेंसी का फ्लो घटा गया गया है। करेंसी की सप्लाई घटते ही एटीएम और बैंक शाखाओं में इसका असर दिख रहा है। एसबीआई की शाखाएं और 40 फीसदी एटीएम तो पहले ही खाली हो चुके थे। उसके ग्राहकों का लोड दूसरे बैंकों के एटीएम पर आ गया। इस वजह से गुरुवार को बैंक आफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, कारपोरेशन बैंक, यूको बैंक, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, यस बैंक सहित तीन दर्जन बैंकों के एटीएम भी दोपहर तक खाली हो गए। बैंकों में अवकाश होने की वजह से शाखाओं में भीड़ ज्यादा थी। कैश खत्म होने से कई शाखाओं में हंगामा भी हुआ। पीएनबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शहर के कुल 1100 एटीएम में से 700 एटीएम खाली हो चुके हैं। बुधवार को खाली एटीएम की संख्या 400 थी। उन्होंने कहा कि आरबीआई के पास पूरी रिपोर्ट भेजी गई है लेकिन वहां भी कैश की दिक्कत है। उन्होंने कहा कि हालात सुधरने में तीन दिन लग जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें