फोटो गैलरी

Hindi Newsदीपावली में चमका कानपुर का रीयल रियल एस्टेट का बाजार

दीपावली में चमका कानपुर का रीयल रियल एस्टेट का बाजार

पिछली दीपावली में रीयल एस्टेट के बाजार में सन्नाटा पसरा था पर इस बार यहां भी चमक-दमक आ चुकी है। पहले सूखा और फिर ओलावृष्टि ने इस बाजार को फीका बनाया था। रही सही कसर भूकंप ने तोड़ डाली। अप्रैल में आए...

दीपावली में चमका कानपुर का रीयल रियल एस्टेट का बाजार
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Oct 2016 01:31 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछली दीपावली में रीयल एस्टेट के बाजार में सन्नाटा पसरा था पर इस बार यहां भी चमक-दमक आ चुकी है। पहले सूखा और फिर ओलावृष्टि ने इस बाजार को फीका बनाया था। रही सही कसर भूकंप ने तोड़ डाली। अप्रैल में आए भूकंप में बड़े-बड़े बिल्डरों के सपने धराशायी हो गए। इसे लोगों ने भुलाया तो इनकम टैक्स के नियमों ने उलझा दिया। इससे समझा जा रहा था कि यह मार्केट अब आसानी से नहीं उठ पाएगा मगर दीपावली आई तो लोगों ने आशियाना बनाने के साथ ही खरीदने का भी मन बना लिया। इसी चक्कर में रजिस्ट्री दफ्तर में जो सन्नाटा पसरा था, अब उसमें भी रौनक लौट आई है। हर कार्यदिवस में न्यूनतम 500 लोग पहुंचने लगे हैं। इससे यह कहा जा सकता है कि लोगों ने मुश्किलों के बीच भी संपत्ति खरीदने का तरीका ढूंढ निकाला है। इस मौके पर केडीए, यूपीएसआईडीसी और आवास विकास ने कई योजनाओं की लांचिंग की है तो एक-दो दिन के भीतर लांचिंग की तैयारी कर रहे हैं।

किदवईनगर में केडीए रेजीडेंसी की होगी लांचिंग

इसी दीवापली में किदवईनगर में सब्जी मंडी के पास प्रस्तावित केडीए रेजीडेंसी की लांचिंग केडीए करने जा रहा है। यहां 28.41 लाख रुपए का टूबीएचके होगा। फ्लैट की संख्या 264 होगी। यहां आप छत भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको 80 हजार रुपए ज्यादा देने होंगे। 66 वर्ग मीटर का टूबीएचके फ्लैट 28,41,500 रुपए का होगा। प्रथम तल पर इसके लिए 30,27,500 रुपए चुकाने होंगे। टूबीएचके फ्लैट की संख्या 72 होगी। केडीए ने थ्री और टूबीएचके के बीच की एक श्रेणी का फ्लैट भी निकाला है जिसमें टूबीएचके के साथ स्टडी रूम भी दिया गया है। ऐसे 192 फ्लैट बनाए जा रहे हैं जिनका कवर्ड एरिया 99.07 वर्ग मीटर है। इसकी कीमत द्वितीय से पंचम तल तक 42,43,500 रुपए रखी गई है। भूतल पर इसकी कीमत 45,20,500 रुपए होगी। वहीं छठें तल पर इसके लिए 43.62 लाख रुपए चुकाने होंगे।

ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में धड़ाधड़ जमा हो रहे फार्म

गंगा बैराज के किनारे यूपीएसआईडीसी द्वारा बसाई जा रही ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में पिछली बार वाली स्थिति नहीं है। इस बार धड़ाधड़ फार्म बिक रहे हैं। दो सौं लोगों ने तो रकम भी जमा कर डाली है। इस बार 922 भूखंडों का पंजीकरण खोला गया है। इस बार 120, 200, 210, 250, 260 और 300 वर्ग मीटर के भूखंड जारी किए गए हैं। सभी भूखंडों की दरें 18 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर ही रखी गई हैं। पिछले वर्ष भी यही दरें निर्धारित थीं। पिछली बार भूखंड लेने वालों की संख्या भूखंडों से बहुत ज्यादा नहीं थी। यही वजह है कि प्लाट छोटे-बड़े करके सभी को भूखंड दे दिए गए। किसी को निराशा हाथ नहीं लगी। यूपीएसआईडीसी के प्रबंध निदेशक अमित घोष ने बताया कि परियोजना में विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं। अगले माह पुराने आवंटियों को कब्जे दिए जाएंगे।

सिग्नेचर सिटी में बिक गए 400 फ्लैट

विकास नगर में चिड़ियाघर के ठीक बगल में बनाई जा रही सिग्नेचर सिटी (केडीए सिग्नेचर ग्रीन्स) में 400 फ्लैट बिक चुके हैं। यह स्थिति तब है जब इसी माह केडीए ने इस योजना की लांचिंग की थी और प्रथम आगत-प्रथम पावत के तहत फ्लैट के लिए आरक्षण लेटर जारी करने का आदेश भी निकाला था। वहीं यहां का फार्म खरीदकर ले जाने वालों की संख्या लगभग 1000 पहुंच चुकी है। बताते चलें कि यहां कुल 1128 फ्लैट ही हैं। इसमें सबसे ज्यादा लोगों का रुझान थ्रीबीएचके की तरफ हुआ है। वहीं चिड़ियाघर की तरह जिन फ्लैटों का फ्रंट है वे सातवें तल तक बिक चुके हैं। यहां टूबीएचके फ्लैट की कीमत 46.65 लाख रुपए निर्धारित की गई है। थ्रीबीएचके फ्लैट 56.30 लाख रुपए के पड़ेंगे। हालांकि 90 दिन के भीतर पूरी रकम जमा करने पर 90 प्रतिशत रकम का पांच प्रतिशत घट जाएगा।

परेड की मल्टीस्टोरी पार्किंग में दुकानों से ज्यादा खरीदार

परेड चौराहे पर केडीए द्वारा बनाई जा रही मल्टीस्टोरी पार्किंग को केडीए क्रिस्टल नाम से लांच किया गया है। यहां स्थिति यह है कि दुकानों से ज्यादा खरीदार हो गए हैं। जाहिर है करोड़ों की दुकानों के लिए लोगों को प्रतिस्पर्धा भी झेलनी होगी। योजना में कुल 63 दुकानें, 34 क्यॉस्क और एक कैफे की नीलामी होगी। सबसे बड़ी दुकान 72 वर्गमीटर की प्रथम तल पर रखी गई है। लोअर ग्राउंड, ग्राउंड, प्रथम तल और द्वितीय तल तक दुकानों की लांचिंग की गई है। प्रोजेक्ट में सबसे कम क्षेत्रफल (15 वर्गमीटर) की दुकान 46.34 लाख रुपए की रखी गई थी। अब प्रथम तल पर इसकी कीमत लगभग 50.50 लाख की हो जाएगी। प्रतिस्पर्धा हुई तो यह कीमत भी एक करोड़ तक पहुंच सकती है।

आवास विकास को गंगा एनक्लेव से आस

आवास विकास परिषद को गंगा एनक्लेव में फ्लैट की बिक्री की आस बढ़ गई है। अंबेडकरपुरम में बनाई गई बहुमंजिला आवासीय योजना में फ्लैट लेने के लिए लोग अब आने लगे हैं। यहां कुल 274 फ्लैट हैं। इसमें टूबीएचके फ्लैट की कीमत लगभग 44 लाख है तो थ्रीबीएचके फ्लैट की कीमत लगभग 54 लाख। अधीक्षण अभियंता एसपीएन सिंह ने बताया कि हमारे पास अभी कहीं और जमीन नहीं होने के कारण भूखंडों की लांचिंग नहीं कर रहे। अधिशासी अभियंता राहुल यादव कहते हैं कि लोग फ्लैट की बुकिंग कराने के लिए आने लगे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें