फोटो गैलरी

Hindi Newsझारखंड: शादी रुकवाने के लिए सीएम से मिली पॉलिटेक्निक की छात्रा

झारखंड: शादी रुकवाने के लिए सीएम से मिली पॉलिटेक्निक की छात्रा

झारखंड की एक और बेटी ने अपनी शादी रुकवाने के लिए मुख्यमंत्री से गुहार लगाई है। पॉलिटेक्निक की छात्रा डॉली कुमारी शनिवार सुबह सीएम आवास जाकर मुख्यमंत्री रघुवर दास से मिली। उसने बताया कि वह अभी पढ़ना...

झारखंड: शादी रुकवाने के लिए सीएम से मिली पॉलिटेक्निक की छात्रा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 16 May 2015 10:35 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड की एक और बेटी ने अपनी शादी रुकवाने के लिए मुख्यमंत्री से गुहार लगाई है। पॉलिटेक्निक की छात्रा डॉली कुमारी शनिवार सुबह सीएम आवास जाकर मुख्यमंत्री रघुवर दास से मिली। उसने बताया कि वह अभी पढ़ना चाहती है, लेकिन उसके पिता उसकी शादी कराना चाहते हैं। मेरे पापा को थोड़ा समझा दीजिए न कि मैं पढ़ाई करना चाहती हूं, शादी नहीं’।

मुख्यमंत्री ने इस पर उसके पिता को फोन कर बात की। उन्होंने उनसे पूछा कि क्यों बेटी पर शादी का दबाव बना रहे हैं। यदि कुछ समस्या है, तो बताएं उसे दूर किया जाएगा। मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद पिता ने पढ़ाई पूरी होने तक शादी नहीं करने की बात कही। डॉली विद्या मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रथम सेमेस्टर की छात्रा है। कोडरमा के चंदवारा ब्लॉक की रहने डॉली मेधावी छात्रा है। उसने मैट्रिक में 70 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे।

जिम्मेदारी पूरी करना चाहता था पिता
डॉली के पिता कैलाश कुमार पंडित कोडरमा के एक सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं। उन्होंने बताया कि उनकी पांच बेटी और दो बेटे हैं। वे चार माह बाद रिटायर हो जाएंगे। दो लड़कियों की शादी कर चुके हैं। इसलिए डॉली की शादी भी रिटायरमेंट के पहले करना चाहते थे। वह 18 साल की है। उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी कि वह शादी रुकवाने के लिए सीएम के पास गई है। यदि वह पढ़ाई जारी रखना चाहती है, तो वे उसपर शादी का दबाव नहीं बनाएंगे।

बिरसमुनी ने रुकवाई थी अपनी शादी
गुमला की एक नाबालिग छात्रा बिरसमुनी ने हाल ही में मुख्यमंत्री से गुहार लगाई थी कि वह पढ़ना चाहती है परंतु उसके पिता उसकी शादी कराना चाहते हैं। बिरसमुनी के इस साहस पर न सिर्फ उसका बाल विवाह रुका बल्कि सीएम ने उसे सम्मानित भी किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें