फोटो गैलरी

Hindi Newsबंद होंगे विभागों के इंजीनियरिंग सेल

बंद होंगे विभागों के इंजीनियरिंग सेल

अब भवन निर्माण विभाग ही सभी विभागों का निर्माण कार्य करेगा। सभी विभागों के इंजीनियरिंग सेल बंद कर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को यह आदेश दिया। कल्याण विभाग और समाज कल्याण विभाग की ओर...

बंद होंगे विभागों के इंजीनियरिंग सेल
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 18 May 2015 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

अब भवन निर्माण विभाग ही सभी विभागों का निर्माण कार्य करेगा। सभी विभागों के इंजीनियरिंग सेल बंद कर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को यह आदेश दिया। कल्याण विभाग और समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित आवासीय स्कूलों का संचालन भी अब मानव संसाधन विकास करेगा। इस प्रकार कल्याण विभाग के अस्पताल भी स्वास्थ्य विभाग के अधीन होंगे। सीएम ने अंतरविभागीय अभिषरण ( कंर्वगेंस) की बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिया।

उन्होंने अधिकारियों से विकास योजनाओं में सबसे पिछडे़ गांव, जिले और प्रखंड को प्राथमिकता देने को कहा। अंत में उन्होंने अधिकारियों से समर्पण भाव से काम करने का निर्देश दिया। मौके पर मुख्य सचिव राजीव गौबा, विकास आयुक्त आरएस पोद्दार, सीएम के प्रधान सचिव संजय कुमार, योजना सचिव अरुण कुमार सिंह, पेयजल सचिव एपी सिंह, स्वास्थ्य सचिव के विद्यासागर, समाज कल्याण सचिव मृदुला सिन्हा, सीएम के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, एचआरडी सचिव आराधना पटनायक और कल्याण सचिव वंदना डाडेल उपस्थित थीं।

मॉनिटरिंग के लिए बनेगी कमेटी
सीएम ने अंतरविभागीय मॉनिर्टंरग के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के सचिवों की कमेटी बनाने का निर्देश दिया। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन और समेकित बाल विकास कार्यक्रम में बेहतर समन्वय बनाने पर जोर दिया।

शिक्षक और पोषण सखियों की नियुक्ति शीघ्र करें
सीएम ने स्कूलों में स्थायी शिक्षक और पोषण सखियों की नियुक्ति प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने का निर्देश दिया। कल्याण विभाग को मेसो अस्पताल का निर्माण कर उसे स्वास्थ्य विभाग को सौंपने को कहा, ताकि स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा व्यवस्था में एकरूपता हो। आंगनबाड़ी केंद्र, सामुदायिक स्थल और पेयजल कार्यक्रमों की खास मॉनिर्टंरग करने का निर्देश दिया। आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था करने तथा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम बना कर स्कूली बच्चों की नियमित जांच कराने का निर्देश दिया।

अनावश्यक फाइल न लटकाएं
सीएम ने अधिकारियों से समर्पण भाव से काम करने का निर्देश दिया। समन्वय के लिए वरीय-कनीय की भावना से ऊपर उठना होगा। किसी मामले में अंतरविभागीय विमर्श के लिए यदि फोन पर ही काम हो सके, तो किया जाए। अनावश्यक रूप से फाइल एक विभाग से दूसरे विभाग न भेजी जाएं।

फैब्रिकेटेड निर्माण पर जोर दें
सीएम ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से संबद्ध अन्य लघु निर्माण कार्यों की जगह फैब्रिकेटेड संरचना की उपयुक्तता और संभावना का अध्ययन किया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों को बायोमेट्रिक सिस्टम से जोड़ने का निर्देश दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें