फोटो गैलरी

Hindi Newsविधानसभा की दो दिनी कार्यशाला का समापन

विधानसभा की दो दिनी कार्यशाला का समापन

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने रविवार को कहा कि झारखंड के अंतिम कतार के लोगों को सरकारी योजना का लाभ तभी मिलेगा, जब डिलिवरी सिस्टम सही होगा। राज्य का डिलिवरी सिस्टम बिल्कुल दुरुस्त नहीं...

विधानसभा की दो दिनी कार्यशाला का समापन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Jul 2015 09:57 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने रविवार को कहा कि झारखंड के अंतिम कतार के लोगों को सरकारी योजना का लाभ तभी मिलेगा, जब डिलिवरी सिस्टम सही होगा। राज्य का डिलिवरी सिस्टम बिल्कुल दुरुस्त नहीं है। केंद्रीय मंत्री एटीआइ में झारखंड विधानसभा की दो दिवसीय कार्यशाला के समापन में ‘कोष और बजट : तैयारी और जवाबदेही’ विषय पर अपना समापन भाषण दे रहे थे।

उन्होंने जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि डिलिवरी सिस्टम के अभाव में जनता की बिजली, पानी और सड़क जैसी मूलभूत मांगें भी आप पूरी नहीं कर पाएंगे। उन्होंने सवाल किया कि आज के हालात में क्या कोई जनप्रतिनिधि यह वादा कर सकता है कि वह लोगों तक बुनियादी सुविधाएं पहुंचा पाएगा। झारखंड में आमलोगों को उनका हक और सरकारी योजना का लाभ पहुंचाना है तो डिलिवरी सिस्टम मजबूत करना होगा। विधायकों और सरकार, सबको मिलकर इस दिशा में प्रयास करना होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य की जनवितरण प्रणाली की दुकानों से गरीबों को मिलनेवाली योजनाओं का लाभ अनाज की जगह उनके बैंक खाते में पैसे देकर दिया जा सकता है। इस पर राज्य सरकार काम कर सकती है।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस दिशा में छलांग लगाई है। केंद्र की जन-धन योजना से जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ बैंक के माध्यम से सीधे खाते में जा रहा है। आनेवाले दिनों में इसे और बेहतर बनाया जाएगा। यही है डिलिवरी सिस्टम।

अब केंद्र सरकार मोबाइल से खाते में पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा देने जा रही है। अब अगर आप किसी ठेलेवाले से कोई सामान लेंगे तो उसे मोबाइल के जरिए पैसे का ट्रांसफर कर सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें