फोटो गैलरी

Hindi News46 दिन में छोटे व 51 दिन में बड़े भवनों के नक्शे होंगे पास

46 दिन में छोटे व 51 दिन में बड़े भवनों के नक्शे होंगे पास

नगर निगम ने छोटे भवनों (जी प्लस टू) का नक्शा 46 दिन जबकि बहुमंजिली इमारतों का नक्शा 51 दिन के भीतर पास करने की समय सीमा तय की है। सीइओ प्रशांत कुमार ने इस बारे में गुरुवार को आदेश जारी कर दिया। अब...

46 दिन में छोटे व 51 दिन में बड़े भवनों के नक्शे होंगे पास
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Feb 2015 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर निगम ने छोटे भवनों (जी प्लस टू) का नक्शा 46 दिन जबकि बहुमंजिली इमारतों का नक्शा 51 दिन के भीतर पास करने की समय सीमा तय की है। सीइओ प्रशांत कुमार ने इस बारे में गुरुवार को आदेश जारी कर दिया। अब नक्शों के आवेदन के निपटारे की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है।

इसके अनुसार नक्शा का आवेदन जमा करने के वक्त सीइओ की अनुमति की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी प्लस टू तक के भवन का नक्शा सीइओ के पास नहीं जाएगा। उप नगर आयुक्त एवं डिप्टी सीइओ के माध्यम से नक्शा के आवेदन का निपटारा किया जाएगा। वहीं जी प्लस थ्री व उससे ऊपर के भवनों के नक्शा के आवेदन सीइओ की सहमति के बाद ही जारी किए जाएंगे।

ऐसे बढ़ेगी नक्शे की फाइल
-नक्शा आवेदन जमा होने के बाद काउंटर प्रभारी बीसी नंबर का ऑर्डर शीट तैयार डिप्टी सीइओ व उप नगर आयुक्त से हस्ताक्षर कराएंगे। 5 दिन में यह काम होगा। 
-भू-स्वामित्व की जांच के लिए नक्शा की फाइल विधि परामर्शी को भेजी जाएगी। पांच दिन में वह अपने मंतव्य के साथ नगर निवेशन को फाइल भेजेंगे।
-संबंधित वार्ड के कनीय अभियंता सात दिन के भीतर स्थल जांच, साइट प्लान, स्केच के साथ रिपोर्ट देंगे।
-इसके बाद फाइल सहायक अभियंता के पास जाएगी। वह सात दिन में भवन प्लान की जांच कर नगर निवेशक को देंगे।
-टाउन प्लानर भवन प्लान स्वीकृति के लिए डिप्टी सीइओ व उप नगर आयुक्त के पास फाइल भेजेंगे। इसके लिए सात दिन तय है।
-5 दिन के भीतर फाइल की जांच कर डिप्टी सीइओ या उप नगर आयुक्त इसे अपर नगर आयुक्त के पास भेजेंगे।
-सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद नगर निवेशक एवं अपर नगर आयुक्त द्वारा संयुक्त हस्ताक्षर के पश्चात भवन प्लान जारी किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें