फोटो गैलरी

Hindi Newsझरिया में प्रेरणा की आग : धीरज मिश्रा

झरिया में प्रेरणा की आग : धीरज मिश्रा

कोयलांचल में लगी भूमिगत आग और गैस रिसाव से लोग परेशान रहते हैं। लेकिन यहां की धरती में आकर्षण है। फिल्म कहानीकार धीरज मिश्रा झरिया को भूल नहीं पाते। अपनी हर कहानी की शुरुआत झरिया में आकर करते हैं और...

झरिया में प्रेरणा की आग : धीरज मिश्रा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 14 Sep 2016 08:37 AM
ऐप पर पढ़ें

कोयलांचल में लगी भूमिगत आग और गैस रिसाव से लोग परेशान रहते हैं। लेकिन यहां की धरती में आकर्षण है। फिल्म कहानीकार धीरज मिश्रा झरिया को भूल नहीं पाते। अपनी हर कहानी की शुरुआत झरिया में आकर करते हैं और अंत का डायलॉग और कहानी भी यहीं पर आकर पूरा करते हैं। 

जय जवान जय किसान, चापेकर ब्रदर, खुदीराम बोस के बाद अब महान क्रांतिकारी पंडित चन्द्रशेखर आजाद की जीवनी पर आधारित फिल्म के लिए पटकथा लिख रहे हैं। झरिया स्थित अपने आवास में चार दिनों तक ठहर कर कहानी की शुरुआत की है। 

कहानी में अड़चन यानी झरिया बुला रही है
धीरज मिश्रा बताते हैं कि जब भी कहानी में अड़चनें आती है तो लगता है कि झरिया हमें बुला रही है। जितनी भी कहानियां लिखी हैं उसकी प्रेरणा यहीं से मिली है। कहा कि वरिष्ठ पत्रकार वनखंडी मिश्र भी कहते हैं कि जिसने दामोदर नदी का पानी पी लिया वह बार-बार लौटकर यहीं आता है। क्रांतिकारी चन्द्रशेखर आजाद पर फिल्म बनाने का विचार धीरज मिश्रा को अपने द्वारा रचित नाटक से ही आया है। झरिया के लाल बाजार स्थित लक्ष्मी देवी सरस्वती शिशु मंदिर में कक्षा आठ की पढ़ाई पूरी करने के दौरान ही उस नाटक को लिखा था। 

कई अनछुए पहलुओं को उजागर करेंगे कहानीकार
मिश्रा का कहना है कि आजाद का निजी जीवन हमेशा से लोगों के लिए पहेली रही है। क्योंकि आजाद नहीं चाहते थे कि लोग उनके परिवार के बारे में जानें। काफी मशक्कत के बाद उनका निजी जीवन खोज पाया हूं। बेहद कम लोगों को विश्वास होगा कि चन्द्रशेखर आजाद की मां को उनकी मृत्यु के नौ साल बाद भी यह पता नहीं चला था कि आजाद क्यों मारे गए। साथ ही आजाद के वियोग में रोती हुई उनकी मां की आंखें चली गईं। आजादी के पांच साल बाद आजाद के मां की मृत्यु गुमनामी में हुई। अपनी पटकथा का आखिरी हिस्सा लिखने के लिए ही यहां आए थे। 

अक्तूबर से शुरू होगी शूटिंग
फिल्म की शूटिंग अक्तूबर के मध्य में इलाहाबाद, भौंरा और मुंबई में होगी। राजीव खंडेलवाल आजाद की भूमिका में हैं।  निर्माता, निर्देशक हरप्रीत हैं जो इसके पहले सोहा अली खान को लेकर 31 अक्तूबर का निर्माण कर चुके हैं। जो इस वर्ष सिनेमाघरों में आ रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें