फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलवे में खुलेंगे रोजगार के अवसर, 34 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती

रेलवे में खुलेंगे रोजगार के अवसर, 34 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती

रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर बहाली की प्रक्रिया में जल्द ही बदलाव होने जा रहे हैं। विभाग में चौंतीस हजार पदों पर होने जा रही बहाली नई प्रक्रिया के तहत ही होगी। इसके तहत भविष्य में...

रेलवे में खुलेंगे रोजगार के अवसर, 34 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Sep 2016 06:27 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर बहाली की प्रक्रिया में जल्द ही बदलाव होने जा रहे हैं। विभाग में चौंतीस हजार पदों पर होने जा रही बहाली नई प्रक्रिया के तहत ही होगी।

इसके तहत भविष्य में आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) द्वारा ग्रुप सी और रेलवे जोन द्वारा आरआरसी (रेलवे रक्रूटमेंट बोर्ड) से ही ग्रुप डी के पदों पर बहाली होगी। चक्रधरपुर मंडल मेंस कांग्रेस के संयोजक शशि मिश्रा के अनुसार 2016 में बहाली की नई अधिसूचना इसी आधार पर जारी होगी। बहाली प्रक्रिया में बदलाव से नए अभ्यर्थियों को भी सहूलियत होगी। 

 

विभिन्न पदों पर निकलेगी बहाली

मेंस कांग्रेस नेता के बताया कि रेलवे में लोको पायलट, तकनीशियन और गार्ड समेत ट्रैकमैन आदि पदों के लिए करीब साढ़े छब्बीस हजार युवाओं की बहाली होने की उम्मीद है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन द्वारा भी एनएफआईआर के नेताओं को पत्र देकर यह स्पष्ट किया गया है। 

 

इंटर पास होना जरूरी

रेलवे में जल्द ही ग्रुप डी में खलासी व ट्रैकमैन समेत ग्रुप सी में गार्ड व अन्य पदों की बहाली परीक्षा में भाग लेने वालों के लिए इंटर पास ही मान्य होंगे। आईटीआई और डिप्लोमा अभ्यर्थियों के लिए अतिरिक्त योग्यता होगी क्योंकि 18 हजार 252 नए अभ्यर्थियों की बहाली में दसवीं में पास पद के लिए ग्रेजुएशन और डिप्लोमाधारी युवाओं ने आवेदन दिया था। 

सुरक्षा व संरक्षा में भी अवसर

यात्रियों की सुरक्षा एवं सुरक्षित ट्रेन परिचालन के लिए सुरक्षा और सेफ्टी कैटेगरी के विभागों में जल्द ही बहाली होने वाली है। इसके अलावा तकनीकी में सुधार के लिए भी अभ्यर्थियों को अवसर मिलेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें