फोटो गैलरी

Hindi Newsअब एक दिन में क्लीयर होगा चेक

अब एक दिन में क्लीयर होगा चेक

बैंकों में चेक क्लीयर होने में देरी से अब लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। किसी भी बैंक का चेक एक ही दिन में क्लीयर हो जाएगा। आरबीआइ की ओर से सभी बैंकों में यह व्यवस्था 16...

अब एक दिन में क्लीयर होगा चेक
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 31 Mar 2016 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

बैंकों में चेक क्लीयर होने में देरी से अब लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। किसी भी बैंक का चेक एक ही दिन में क्लीयर हो जाएगा। आरबीआइ की ओर से सभी बैंकों में यह व्यवस्था 16 अप्रैल से लागू करने के लिए बैंक प्रबंधकों को निर्देश दिया गया है। नई व्यवस्था के तहत जमा होने के दिन ही चेक क्लीयर होगा। अभी चेक क्लीयर होने में दो-तीन दिन लग जाता है। अब यह काम ऑनलाइन होगा। इससे समय की भी बचत होगी।

एनएसीएच से होगा काम
वर्तमान में इसीएस के तहत काम होता है। इसके तहत चेक क्लीयर होने में करीब तीन से चार दिन लग जाते हैं। अब एनसीएच के तहत काम होगा।

इलेक्ट्रॉनिक मशीन लगेगी
चेक क्लीयर करने के लिए सभी बैंकों में इलेक्ट्रॉनिक मशीन लगाई जाएगी। यह मशीन प्राइवेट बैंक, वित्तीय संस्थान, कॉरपोरेट कंपनियों और सरकारी बैंकों के बड़े लेनदेन को निपटाने में मददगार साबित होगा। इसके द्वारा बड़ा लेनदेन, सरकार द्वारा सब्सिडी वितरण आदि का तेज और सुरक्षित निपटारा होगा।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें