फोटो गैलरी

Hindi Newsदुमका, पलामू एवं हजारीबाग में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जुलाई में करेंगे शिलान्यासः स्वास्थ्य मंत्री

दुमका, पलामू एवं हजारीबाग में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जुलाई में करेंगे शिलान्यासः स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी ने कहा कि दुमका, हजारीबाग एवं पलामू में मेडिकल कॉलेज शीघ्र खोला जाएगा। जुलाई में सीएम मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री श्री चन्द्रवंशी मंगलवार...

दुमका, पलामू एवं हजारीबाग में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जुलाई में करेंगे शिलान्यासः स्वास्थ्य मंत्री
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Jun 2016 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी ने कहा कि दुमका, हजारीबाग एवं पलामू में मेडिकल कॉलेज शीघ्र खोला जाएगा। जुलाई में सीएम मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री श्री चन्द्रवंशी मंगलवार को वीमेन डॉक्टर्स विंग आईएमए एवं झारखंड सरकार के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित महिला स्वास्थ्य शिविर में बोल रहे थे।

स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री एवं समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दुमका में पहली बार महिला स्वास्थ्य शिविर लगाई गई है। तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत 29 को साहिबगंज के बरहेट में स्वास्थ्य शिविर लगाई जाएगी।

शिविर में आदिवासी महिलाओं की स्वास्थ्य जांच किया जाएगा और 5 हजार लोगों के बीच दवाईयां बांटी जाएगी। उन्होंने बताया कि सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में पाया जाता है। सर्वाइकल कैंसर से प्रतिवर्ष 22844 महिलाएं ग्रसित हो जाती है, जबकि 67 हजार महिलाओं की मौत सर्वाइकल कैंसर से हो जाती है।

समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने शिविर में कहा कि संताल के सभी सदर अस्पतालों में काल्पोस्कोप की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। ताकि समय पर प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा प्री कैंसर स्टेज में डायग्नोसिस हो जाए एवं बर्फ की सेंक दी जा सके और युवावस्था में महिलाओं को बच्चेदानी निकालने की स्थिति से बचाया जा सके।  मंच का संचालन जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार ने किया। मौके पर स्वस्थ्य मंत्री ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की डॉ. भारती कश्यप को सम्मानित किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें