फोटो गैलरी

Hindi NewsExclusive: यहां कैपिटल लेटर में दवा नहीं लिखते डॉक्टर

Exclusive: यहां कैपिटल लेटर में दवा नहीं लिखते डॉक्टर

मरीजों की सहूलियत को देखते हुए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने सभी डॉक्टरों को बड़े अक्षरों में दवा की पर्ची बनाने और दवाओं का नाम लिखने का आदेश दिया है। लेकिन एमजीएम व सदर अस्पताल समेत जिले के...

Exclusive: यहां कैपिटल लेटर में दवा नहीं लिखते डॉक्टर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Oct 2016 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

मरीजों की सहूलियत को देखते हुए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने सभी डॉक्टरों को बड़े अक्षरों में दवा की पर्ची बनाने और दवाओं का नाम लिखने का आदेश दिया है। लेकिन एमजीएम व सदर अस्पताल समेत जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में एमसीआई के इस आदेश का खुला उल्लंघन हो रहा है। 

डॉक्टरों पर कोई असर नहीं : एमसीआई के आदेश को लेकर करीब डेढ़ माह पहले ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी। अधिसूचना के आलोक में एमजीएम अधीक्षक ने एमजीएम के सभी डॉक्टरों और सिविल सर्जन ने जिले के सभी डॉक्टरों को बड़े अक्षरों में दवाएं लिखने का आदेश जारी किया था। पर अब भी डॉक्टरों द्वारा छोटे अक्षरों में ही दवाओं का नाम लिखा जा रहा है।
 
अब कार्रवाई होगी : एमसीआई के द्वारा गत शनिवार को इस अधिसूचना को बतौर नियम लागू कर दिया गया है। पूर्व अधिसूचना के बावजूद नियम का उल्लंघन होने के कारण जल्द ही जिले के सभी डॉक्टरों को आदेश के आलोक में एक मेमोरेंडम जारी किया जायेगा। इसके बाद भी आदेश का पालन नहीं करने वाले डॉक्टरों पर कार्रवाई की जायेगी।  

एमजीएम के अधीक्षक डॉ. विजय शंकर दास का कहना है कि बड़े अक्षरों में दवाएं लिखने के आदेश के संबंध में डेढ़ माह पहले ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी। पर डॉक्टरों द्वारा अभी इस नियम का सख्ती से पालन नहीं किया जा रहा है। जल्द ही मेमोरेंडम जारी किया जायेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें