फोटो गैलरी

Hindi Newsधनबाद : हेड पोस्टऑफिस में गोल्ड बांड योजना शुरू

धनबाद : हेड पोस्टऑफिस में गोल्ड बांड योजना शुरू

शेयर बाजार की उतार-चढ़ाव से दूर गोल्ड में निवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए डाक विभाग ने गोल्ड बांड योजना शुरू की। सोमवार से धनबाद समेत राज्य के 13 हेड पोस्टऑफिस में यह योजना शुरू की गई। यह योजना अभी...

धनबाद : हेड पोस्टऑफिस में गोल्ड बांड योजना शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

शेयर बाजार की उतार-चढ़ाव से दूर गोल्ड में निवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए डाक विभाग ने गोल्ड बांड योजना शुरू की। सोमवार से धनबाद समेत राज्य के 13 हेड पोस्टऑफिस में यह योजना शुरू की गई। यह योजना अभी तीन मार्च तके लिए मान्य है।

डाक विभाग के एसएसपी एन सरकार ने बताया कि इस योजना के तहत न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम तक निवेश किया जा सकता है। प्रति ग्राम इसकी कीमत 2893 रुपए है। जो 24 कैरेट गोल्ड का है। इस योजना के तहत निवेश करने वालों को इसकी मैच्यूरिटी आठ वर्षों में मिलेगी। इस दौरान प्रतिवर्ष 2.75 प्रतिशत की दर से ब्याज भी मिलेगा। साथ ही जब मैच्यूरिटी के समय गोल्ड की जो कीमत होगी, उसी दर से भुगतान होगा। अगर निवेशक चाहें तो पांचवे वर्ष के बाद भी निकासी कर सकते हैं। निवेशक नगद या चेक के माध्यम से यह बांड खरीद सकते हैं। इसमें लोन की भी सुविधा है। इसमें जो ब्याज मिलेगा उसपर आयकर देना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें