फोटो गैलरी

Hindi Newsदूसरे देशों में काम के लिए जाने पर दक्षता प्रमाण पत्र जरूरी: रूढ़ी

दूसरे देशों में काम के लिए जाने पर दक्षता प्रमाण पत्र जरूरी: रूढ़ी

केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी ने कहा है कि दूसरे देशों में जाने के लिए दक्षता प्रमाण पत्र जरूरी होगा। जब तक दक्षता प्रमाण पत्र नहीं दिया जाएगा, तब तक वीजा नहीं मिलेगा। मध्य एशिया में...

दूसरे देशों में काम के लिए जाने पर दक्षता प्रमाण पत्र जरूरी: रूढ़ी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 03 May 2015 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी ने कहा है कि दूसरे देशों में जाने के लिए दक्षता प्रमाण पत्र जरूरी होगा। जब तक दक्षता प्रमाण पत्र नहीं दिया जाएगा, तब तक वीजा नहीं मिलेगा। मध्य एशिया में 6000 भारतीय जेलों में बंद हैं। प्लेसमेंट एजेंसी इन्हें ले जाती हैं, पर दक्षता नहीं होने के कारण कोई दुर्घटना हो जाती है, जिसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

पिछले 20 साल में झारखंड में एक भी हेवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं हो पाया है। रूढ़ी रविवार को होटल रेडिशन ब्लू में एमओयू कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि दक्षता प्रमाण पत्र के लिए 33 सेक्टरों को चिहिन्त किया गया है। देश के 12 हजार आइआइटी को कौशल विकास मंत्रालय के अधीन लाया गया है। देश के सभी लोक उपक्रमों को प्रशिक्षण का माध्यम बनाया जाएगा। इसकी शुरूआत कोल इंडिया के साथ एमओयू कर शुरू की गई है।

543 संसदीय क्षेत्र में खोले जाएंगे मॉडल स्किल डेवलपमेंट सेंटर
रूढ़ी ने कहा कि 543 संसदीय क्षेत्रों में मॉडल स्कील डेवलपमेंट सेंटर खोले जाएंगे। अगले सत्र में स्कील यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव लाया जाएगा। इसमें निजी क्षेत्रों को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस देश में कौशल विकास हुआ है, उसकी प्रति व्यक्ति आय भी अधिक है। चीन में 45, जर्मनी में 74, ब्रिटेन में 68, और कोरिया में 96 फीसदी कामगार दक्ष हैं। वहीं देश में तीन फीसदी कामगार ही दक्ष हैं।

केंद्र हो या राज्य ,प्रशिक्षण का मानक एक होगा
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रशिक्षण का मानक एक होगा। चाहे वह केंद्र सरकार करे या राज्य सरकार। 10 साल की शिक्षा के साथ 10 सप्ताह का प्रशिक्षण गारंटी के साथ रोजगार दिला सकता है। देश में 300 मिलियन लोगों को प्रशिक्षित करने की जरूरत है। 2017 तक नेशनल स्कील डेवलपमेंट फंड से संबद्धता नहीं रखने वाले को राशि नहीं मिलेगी।  2019 तक हर सरकारी सेवा के लिए दक्षता प्रमाण पत्र जरूरी होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें