फोटो गैलरी

Hindi Newsपारा चढ़ा, तपन से जनजीवन अस्त व्यस्त

पारा चढ़ा, तपन से जनजीवन अस्त व्यस्त

मार्च माह के अंतिम सप्ताह से ही विकट गर्मी शुरू हो गई। तेज धूप से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। चमड़ी झुलसा देने वाली धूप से लोग परेशान रहे। तापमान में 26 मार्च से अचानक बढ़ोतरी हो गई। अभी मार्च माह में...

पारा चढ़ा, तपन से जनजीवन अस्त व्यस्त
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Mar 2017 04:08 PM
ऐप पर पढ़ें

मार्च माह के अंतिम सप्ताह से ही विकट गर्मी शुरू हो गई। तेज धूप से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। चमड़ी झुलसा देने वाली धूप से लोग परेशान रहे।

तापमान में 26 मार्च से अचानक बढ़ोतरी हो गई। अभी मार्च माह में ही तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री अधिक हो गया है। जबकि अप्रैल-मई का महीना बाकी है। दिनभर चमड़ी झुलसा देने वाली धूप के चलते बेहद गर्मी और उमस से लोगों को रोजमर्रा के काम में दिक्कत हुई। स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को धूप से परेशान होना पड़ा।

मौसम के जानकार टीडी कालेज में भूगोल के एसोसिएट प्रोफेसर डा.डीपी उपाध्याय का कहना है कि अचानक मौसम गर्म होने से आंधी, बादल-वर्षा की संभावना है। उन्होंने बताया कि यदि हवा गर्म होकर ऊपर उठती है तो बादल बनेंगे।

तीन चार दिन में चमक गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। कृषि उप निदेशक अशोक कुमार उपाध्याय ने किसानों को सलाह दी है कि कड़ी धूप व गर्मी को देखते सब्जी और हरे चारे की फसल की सिंचाई बराबर करते रहें। कड़ी धूप से ककड़ी, खीरा, समेत हरी सब्जियों व चारा की फसल सूख जाएगी। इसलिए सिंचाई पर बराबर ध्यान रखें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें