फोटो गैलरी

Hindi Newsटीम के न पहुंचने पर कंट्रोल रूम को दें सूचना

टीम के न पहुंचने पर कंट्रोल रूम को दें सूचना

मवेशियों में होने वाली खुरपका व मुंहपका बीमारी के लिए टीकाकरण अभियान 15 मार्च से शुरू है। यह अभियान 30 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान पशु चिकित्सक व उनकी टीम घर-घर जाकर मवेशियों को टीका लगायेगी। इसका कोई...

टीम के न पहुंचने पर कंट्रोल रूम को दें सूचना
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Mar 2017 12:20 AM
ऐप पर पढ़ें

मवेशियों में होने वाली खुरपका व मुंहपका बीमारी के लिए टीकाकरण अभियान 15 मार्च से शुरू है। यह अभियान 30 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान पशु चिकित्सक व उनकी टीम घर-घर जाकर मवेशियों को टीका लगायेगी। इसका कोई शुल्क नहीं देना होता है। टीम के न पहुंचने की सूचना कंट्रोल रूम को दी जा सकती है।

मवेशियों में टीकाकरण के लिए ब्लाकवार टीम को लगायी गयी है। इसके बाद भी कई जगह से स्वास्थ्य टीम न पहुंचने की शिकायत जिला मुख्यालय पर पहुंची है। इसलिए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. वीरेन्द्र सिंह ने कंट्रोल रूम बना दिया है। जहां पर सूचना दी जा सकती है। कंट्रोल रूम में सूचना मिलने के बाद जहां पर टीम नहीं पहुंचेगी वहां भेजा जाएगा। टीकाकरण अभियान के तहत चार माह से कम उम्र के बच्चे व सात माह से अधिक गर्भित मवेशियों का टीकाकरण नहीं होगा। टीकाकरण टीम ऐसे मवेशियों की भी सूची बनायेगी। जो गर्भित मवेशी हैं उन्हें बाद में टीका लगाया जाएगा।

टीकाकरण के नोडल अधिकारी डा.नीरज मिश्र ने बताया कि टीम घर-घर जाकर टीका लगा रही है। पशुपालकों की यह जिम्मेदारी है कि समय सीमा के भीतर अपने मवेशियों को टीका अवश्य लगायें। अगर उनके घर तक टीम न पहुंच पाये तो इसकी जानकारी निकट के ब्लाक स्तरीय पशु अस्पताल में अवश्य दें। अगर वहां नहीं पहुंच पा रहे हैं तो जिला मुख्यालय पर सूचना दें। नोडल अधिकारी के मोबाइल नम्बर 9415217629 पर जानकारी दी जा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें