फोटो गैलरी

Hindi Newsबाजार-आरबीआई से नहीं आ रहे दो हजार के नोट

बाजार-आरबीआई से नहीं आ रहे दो हजार के नोट

नोटबंदी की स्थिति फिर से बनने लगे हैं क्योंकि जमशेदपुर के 27 बैंकों के 370 एटीएम ज्यादातर बंद ही रहते हैं। सौ-पांच सौ के नोट डालने पर तुरंत खाली हो रहे हैं। सिर्फ निजी ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय बैंकों...

बाजार-आरबीआई से नहीं आ रहे दो हजार के नोट
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Apr 2017 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

नोटबंदी की स्थिति फिर से बनने लगे हैं क्योंकि जमशेदपुर के 27 बैंकों के 370 एटीएम ज्यादातर बंद ही रहते हैं। सौ-पांच सौ के नोट डालने पर तुरंत खाली हो रहे हैं। सिर्फ निजी ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय बैंकों के भी यही हाल है।

जमशेदपुर में विशेषकर दो हजार के नोट की दिक्कत है। ग्राहकों से जमा दो हजार के नोट ज्यादातर बैंक अपने एटीएमों में डालते हैं। स्टेट बैंक बिष्टूपुर शाखा ने ग्राहकों को काउंटर से दो हजार का नोट देना बंद कर दिया है।

पटना से डेढ़ महीने से नहीं आए नए नोट : रिजर्व बैंक पटना शाखा से जमशेदपुर में राष्ट्रीय बैंकों को करीब डेढ़ महीने से दो हजार के नोट नहीं मिले हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके जाना एवं भारतीय स्टेट बैंक के एजीएम आरके वर्मा ने बताया कि अभी दो हजार के नोट की किल्लत है।

बैंको को नहीं मिल रहे जरूरत के नोट : बैंकों को रिजर्व बैंक से जरूरत के अनुसार नोट नहीं मिल रहे हैं। 300 करोड़ मांगने पर पटना से सिर्फ 26 करोड़ रुपये मिलते हैं। स्टेट बैंक के 120 एटीएम में रोजाना 19 करोड़ से अधिक नोट डाले जा रहे हैं। नवंबर में नोटबंदी के दौरान लोग एटीएम एवं बैंकों से दो हजार का नोट लेना नहीं चाहते थे। लेकिन आज हर एटीएम में सौ-पांच सौ के नोट हैं लेकिन दो हजार के नोट चुनिंदा बैंकों के एटीएम से ही मिलते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें