फोटो गैलरी

Hindi Newsसमर्पण के उच्च स्वरूप का नाम है कृष्ण : ठाकुर

समर्पण के उच्च स्वरूप का नाम है कृष्ण : ठाकुर

श्रीकृष्ण की रासलीला भोगों की लीला नहीं है और न ही ये कामवासना जनित लीला है। यह पदार्थ को परमात्मा में समाहित करने की अनुपम लीला है। अज्ञानी ओर नासमझ लोग इसको महज नृत्य और काम लीला के रूप में देखते...

समर्पण के उच्च स्वरूप का नाम है कृष्ण : ठाकुर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Sun, 28 May 2017 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीकृष्ण की रासलीला भोगों की लीला नहीं है और न ही ये कामवासना जनित लीला है। यह पदार्थ को परमात्मा में समाहित करने की अनुपम लीला है। अज्ञानी ओर नासमझ लोग इसको महज नृत्य और काम लीला के रूप में देखते हैं। कृष्ण समर्पण के उच्च स्वरूप का नाम है। शनिवार को रुक्मिणी विवाह और कृष्णलीला प्रसंग को सुनाते हुए व्यासपीठ से संजीव कृष्ण ठाकुर ने प्रवचन के दौरान ये बातें कहीं।

श्रीराधामाधव सेवाश्रय चेरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में बिष्टूपुर स्थित माइकल जॉन प्रेक्षागृह में चल रहे श्रीमदभागवत कथा के छठे दिन रुक्मिणी विवाह प्रसंग में खूब मस्ती हुई। व्यासपीठ से श्री रुक्मिणी विवाह की बधाइयां बांटी गईं। रासलीला प्रसंग से कृष्ण के सर्वव्यापी और भक्त सुलभ होने का वृतांत सुनाते हुए ठाकुर ने कृष्ण के माखन चोरी, कृष्ण-गोपियों के बीच संवाद, गोकुल, लीला पूतना वध का वृतांत सुनाया।

इन्होंने किया उद्घाटन : संसदीय कार्यमंत्री सरयू राय, पत्रकार राधेश्याम अग्रवाल, जेमीपोल के एमडी आदर्श अग्रवाल, एसिया के अध्यक्ष इंदर अग्रवाल, उद्यमी रमेश अग्रवाल, दिलीप गोयल ने दीप प्रज्वलन कर अपनी श्रद्धा व्यासपीठ को अर्पित की। इसके अलावा व्यासपीठ से आशीर्वाद ग्रहण करने वालों मे चेंबर के उपाध्यक्ष अशोक भालोटिया, हरिशंकर सोंथालिया, रमावतार अग्रवाल, राजस्थान सेवा सदन अस्पताल के पूर्व अध्यक्ष बालमुकुंद गोयल, अरुण बांकरेवाल, श्रवण देबुका, अजय मुरारका शामिल थे।

जागरूकता पोस्टर का अनावरण : मारवाड़ी युवा मंच जमशेदपुर शाखा द्वारा बेटी-वसुंधरा बचाओ अभियान के तहत सत्र 2017-18 के निर्धारित जागरूकता प्रकल्प के लिए प्रस्तावित पोस्टर का व्यासपीठ से संजीव कृष्ण ठाकुर ने अनावरण किया। इस दौरान लिप्पू शर्मा, परमेन्द्र शर्मा, राजेंद्र शर्मा, दिनेश अग्रवाल, नीलेश राजगढ़िया आदि उपस्थित थे।

मोटिवेशनल सत्र : युवा पीढ़ी के लिए रविवार की सुबह साढ़े दस बजे से निःशुल्क मोटिवेशनल सत्र का आयोजन किया गया है। विद्यार्थी वर्ग को केन्द्रित करते हुए संजीव कृष्ण ठाकुर इस सत्र में तनाव रहित अध्ययन, सरल जीवन और जीवन में अपनी रुचि के अनुसार आदर्श चुनने की आज़ादी के साथ उनकी जीवनशैली को अपने लिए प्रेरक बनाने के आवश्यक सूत्रों को समाहित करते हुए टिप्स देंगे। इस सत्र में किसी भी जाति, मजहब, भाषा के युवा शामिल हो सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें