फोटो गैलरी

Hindi Newsरिकॉर्ड तोड़ हो रही बिजली कटौती

रिकॉर्ड तोड़ हो रही बिजली कटौती

शहर में एक ओर औसतन 43 डिग्री तक पहुंच गया है तापमान। ऊपर से रिकॉर्ड तोड़ बिजली कटौती। इस दोहरी समस्या से पिछले कुछ दिनों से मानगोवासियों का बुरा हाल है। आलम ये है कि मानगोवासियों को दिन में महज 12 से...

रिकॉर्ड तोड़ हो रही बिजली कटौती
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 30 Apr 2017 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

शहर में एक ओर औसतन 43 डिग्री तक पहुंच गया है तापमान। ऊपर से रिकॉर्ड तोड़ बिजली कटौती। इस दोहरी समस्या से पिछले कुछ दिनों से मानगोवासियों का बुरा हाल है। आलम ये है कि मानगोवासियों को दिन में महज 12 से 15 घंटे की अधिकतम बिजली मिल रही है।

मानगो क्षेत्र का सबसे बुरा हाल : बिजली विभाग द्वारा शहर के कुल चार सब डिवीजन में बिजली आपूर्ति की जाती है। इनमें से मानगो का सबसे बुरा हाल है। गम्हरिया ग्रिड से फुल लोड मिलने के बावजूद कमजोर 33 केवी बिजली तारों के कारण मानगो में पूरी बिजली नहीं मिल पा रही है। इसके कारण विभाग के द्वारा 8 से 12 घंटे तक की लोड शेडिंग (बिजली कटौती) की जा रही है।

रात-रात भर जाग रहे मानगोवासी : मानगो क्षेत्र में सिर्फ रात के समय में तीन से चार घंटे की लोड शेडिंग की जा रही है। लोगों का रात में सोना तक दूभर हो गया है। मध्य रात्रि में होने वाली डेढ़-डेढ़ घंटे की बिजली कटौती के कारण नींद न पूरी होने से मानगो क्षेत्र में बीमारियां भी पैर पसारने लगी हैं।

कमजोर तार पर ठीकरा फोड़ रहा विभाग : बिजली विभाग के उच्चाधिकारी ग्रिड से सब स्टेशन तक आने वाले तारों की खराब क्वालिटी पर बिजली कटौती का ठीकरा फोड़ रहे हैं। बिजली विभाग के पदाधिकारियों का कहना है कि गम्हरिया ग्रिड से मानगो तक आने वाले तार कम क्षमता वाले डॉग तार है। ऐसे में अगर इनसे फुल लोड आपूर्ति लेने का प्रयास किया जाता है तो इससे तारों के जलने व टूटने का खतरा बना रहता है। पर सोंचने वाली बात है कि गत वर्ष मार्च माह में बिजली विभाग के द्वारा 10 वर्ष के लिए वर्कप्लान तैयार किया गया था। जिसमें 350 किलोमीटर क्षेत्र में पुराने तार बदलने की बात कही गई थी।

डिमना-2 व पुरुलिया रोड में साढ़े तीन घंटे नहीं रही बिजली: डिमना-2 (मानगो चौक से डिमना चौक तक सड़क के बाईं तरफ का क्षेत्र) व पुरुलिया रोड में शुक्रवार रात बिजली ने आंखमिचौली की। डिमना-2 में शुक्रवार रात 10 बजे बिजली कटी, जो रात में डेढ़ बजे आई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें