फोटो गैलरी

Hindi Newsगुड़ाबांधा पन्ना की क्वालिटी बेहतर, नीलामी को लगेगी होड़

गुड़ाबांधा पन्ना की क्वालिटी बेहतर, नीलामी को लगेगी होड़

गुड़ाबांधा पन्ना खदान में बेहतर क्वालिटी का पन्ना होने के कारण नीलामी की होड़ लगेगी। जयपुर से लेकर कोलकाता तक के कारोबारियों की नजर इन खदानों पर है। खनन एवं भूतत्व विभाग की माने तो देश भर में पाए...

गुड़ाबांधा पन्ना की क्वालिटी बेहतर, नीलामी को लगेगी होड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 19 May 2017 04:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गुड़ाबांधा पन्ना खदान में बेहतर क्वालिटी का पन्ना होने के कारण नीलामी की होड़ लगेगी। जयपुर से लेकर कोलकाता तक के कारोबारियों की नजर इन खदानों पर है। खनन एवं भूतत्व विभाग की माने तो देश भर में पाए जाने वाले पन्ना खदानों में सबसे बेहतर क्वालिटी का गुड़ाबांधा में है। गुड़ाबांधा में फिलहाल दो ब्लाक नीलामी के लिए चिह्नित हैं। दो ब्लाकों की नीलामी के बाद दूसरे ब्लाकों को चिह्नित कर नीलामी की जाएगी। सर्वे का काम शुक्रवार को पूरा होगा। इसके बाद भारत सरकार के पास मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा, तभी जाकर नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी।

छह साल से हो रहा अवैध खनन : 2011 में स्पेशल ब्रांच ने जिला उपायुक्त और एसएसपी को अवैध खनन के प्रति आगाह किया था। रिपोर्ट में बताया गया था कि आठ बड़े तस्कर पन्ने का अवैध खनन करा रहे हैं। कोलकाता के विकास चोपड़ा, ओडिशा के पुरुषोत्तम व प्रेम जैन, सरायकेला के आलोक व अनूप साव, महेशपुर के भादो हेम्ब्रम, गुड़ाबांधा के टिलो और क्रिस्टो कर्मकार की अवैध खनन करानेवालों में पहचान की गई थी। जयपुर के ज्वेलर महबूब अली और मुसाबनी के महमूद के पास से लगभग 15 करोड़ रुपये का पन्ना पुलिस को हाथ लगा था।

इन इलाकों में है पन्ना : गुड़ाबांदा के हड़ियान, जियान, बागुनमुटी, महेशपुर, कशियाबेड़ा, बकराकोचा, नामुलेप, मानीकपुर समेत अन्य क्षेत्रों में पन्ना के खदान मिले हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें