फोटो गैलरी

Hindi Newsइंग्लैंड के विशेषज्ञ गुरुजी को करेंगे अंग्रेजी भाषा में पारंगत

इंग्लैंड के विशेषज्ञ गुरुजी को करेंगे अंग्रेजी भाषा में पारंगत

राज्य के सरकारी स्कूलों के प्राथमिक विद्यालयों के गुरु जी को अंग्रेजी के गुर सिखाएंगे। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् ने इसके लिए ब्रिटिश काउंसिल से समझौता किया है। राज्य के सभी 24 जिलों में शिक्षकों...

इंग्लैंड के विशेषज्ञ गुरुजी को करेंगे अंग्रेजी भाषा में पारंगत
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 18 Apr 2017 03:10 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के सरकारी स्कूलों के प्राथमिक विद्यालयों के गुरु जी को अंग्रेजी के गुर सिखाएंगे। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् ने इसके लिए ब्रिटिश काउंसिल से समझौता किया है। राज्य के सभी 24 जिलों में शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा में पारंगत करेगी।

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् के निदेशक मुकेश कुमार और ब्रिटिश काउंसिल के निदेशक एलन गेमेल के बीच समझौता हुआ है। इस करार से शिक्षा विभाग ने झारखंड प्राथमिक विद्यालय शिक्षक विकास कार्यक्रम के तहत अंग्रेजी भाषा पढ़ाने की पद्धति को बेहतर करने की कवायद शुरू की है।

20 हजार शिक्षक होंगे प्रशिक्षित : योजना पूरे राज्य के चौबीसों जिले में चलेगी। इसके तहत कुल 20 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित करने तैयारी है। इन शिक्षकों को प्रशिक्षण का लाभ अंतत: विद्यार्थियों को कक्षाओं में मिलेगा।

अंग्रेजी कठिन नहीं, बेहद आसान : योजना के तहत शिक्षकों को विद्यार्थियों को खेल-खेल में अंग्रेजी पढ़ाने का उम्दा तरीका बताया जाएगा। बच्चों को अंग्रेजी बोलने की कला विकसित करने के लिए पाठ्यक्रम को आसान बनाया जाएगा, ताकि बच्चों की समझ बढ़ सके। आम तौर पर सरकारी स्कूलों के बच्चों की अंग्रेजी बेहतर नहीं होती, हिन्दी माध्यम से पढ़ाई करने के कारण वे अंग्रेजी में कमजोर होते है। विभाग बच्चों की इस कमजोरी को ताकत बनाने में जुटी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें